न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

आयकर विभाग ने मायावती के भाई आनंद कुमार का 400 करोड़ का बेनामी प्लॉट जब्त किया

सात एकड़ के भूखंड को जब्त करने का अस्थाई आदेश दिल्ली स्थित बेनामी निषेध इकाई (बीपीयू) ने 16 जुलाई को जारी किया था.

52

NewDelhi : गुरुवार को आयकर विभाग ने यूपी  की पूर्व मुख्यमंत्री और बसपा की मुखिया मायावती के भाई और भाभी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए  उनके बेनामी प्लॉट को जब्त कर लिया है. इस प्लॉट की कीमत 400 करोड़ रुपये बतायी जा रही है. सात एकड़ के भूखंड को जब्त करने का अस्थाई आदेश दिल्ली स्थित बेनामी निषेध इकाई (बीपीयू) ने 16 जुलाई को जारी किया था. आयकर विभाग ने  यह कार्रवाई नोएडा में की है.  कहा जा रहा है कि मायावती के भाई आनंद कुमार और उनकी भाभी विचित्र लता का बेनामी प्लॉट जब्त किया गया है. इस कार्रवाई से मायावती की परेशानी बढ़ सकती है.

आनंद कुमार नवंबर 2016 में नोटबंदी के दौरान चर्चा में आये थे. उनके खाते में अचानक 1.43 करोड़ रुपये जमा हुए थे.  इतनी बड़ी रकम उनके खाते में आने के बाद से वह एक बार फिर से जांच एजेंसियों की नजर में आ गये थे.  जांच एजेंसियां पहले भी कई बार आनंद के घर और कार्यालयों में छापामारी कर चुकी हैं.

 मायावती ने आनंद कुमार को पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया था

Related Posts

पी. चिदंबरम के घर पहुंची सीबीआइ-ईडी की टीम, घर पर नहीं मिले पूर्व मंत्री

दिल्ली हाइकोर्ट ने खारिज की है अग्रिम जमानत याचिका

SMILE

मायावती ने हाल ही में अपने भाई आनंद कुमार को पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया था. जानकारी के अनुसार मायावती के भाई आनंद कुमार कभी नोएडा प्राधिकरण में मामूली क्लर्क हुआ करते थे.  मायावती के सत्ता में आने के बाद आनंद कुमार की संपत्ति अचानक तेजी से बढ़ी.  उन पर फर्जी कंपनी बनाकर करोड़ों रुपये लोन लेने का आरोप भी लगा था.  2007 में यूपा में मायावती की सरकार आने के बाद आनंद कुमार ने एक के बाद एक लगातार 49 कंपनियां खोलीं.  देखते ही देखते 2014 में वह 1,316 करोड़ की संपत्ति के मालिक बन गये. आनंद पर रियल एस्टेट में निवेश कर करोड़ों रुपये मुनाफा कमाने का भी आरोप है.

इसे भी पढ़ेंचंद्रयान-2 अब 22 जुलाई को लॉन्च होगा, इसरो ने तकनीकी खामी की वजह से टाली थी लॉन्चिंग

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: