न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

#IncomeTaxDepartment ने जारी की सार्वजनिक सूचना,  पैन को आधार से 31 दिसंबर तक जोड़ना अनिवार्य  

सुप्रीम कोर्ट ने व्यवस्था दी थी कि आयकर रिटर्न दाखिल करने और पैन के आवंटन के लिए बायोमीट्रिक पहचान संख्या अनिवार्य रहेगी.

149

NewDelhi :  स्थायी खाता संख्या (पैन) को इस साल 31 दिसंबर तक आधार से अनिवार्य रूप से जोड़ना होगा. आयकर विभाग ने रविवार को इस बारे में सार्वजनिक सूचना जारी की है. विभाग ने कहा, बेहतर कल के लिए आयकर सेवाओं का लाभ लेने के लिए पैन कार्ड को आधार से जोड़ने का काम 31 दिसंबर, 2019 तक पूरा कर लें. सूचना में कहा गया है कि पैन को आधार से जोड़ना अनिवार्य है.

इसे भी पढ़ें : #EditorsGuild की सरकार से मांग, राष्ट्रविरोधी सामग्री का प्रसारण संबंधी परामर्श वापस हो

इससे पहले यह समयसीमा 30 सितंबर थी

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने सितंबर में जारी आदेश में पैन को आधार से जोड़ने की समयसीमा बढ़ाकर 31 दिसंबर की थी.  इससे पहले यह समयसीमा 30 सितंबर थी.  सीबीडीटी आयकर विभाग के लिए नीति बनाता है. सुप्रीम कोर्ट  ने पिछले साल सितंबर में केंद्र की प्रमुख आधार योजना को संवैधानिक रूप से वैध ठहराते हुए व्यवस्था दी थी कि आयकर रिटर्न दाखिल करने और पैन के आवंटन के लिए बायोमीट्रिक पहचान संख्या अनिवार्य रहेगी.

आयकर कानून की धारा 139 एए (2) कहती है कि जिस भी व्यक्ति के पास एक जुलाई, 2017 तक पैन है और वह आधार हासिल करने के पात्र है तो उसे अपने आधार नंबर की जानकारी आयकर विभाग को अवश्य देनी होगी.

इसे भी पढ़ें : बिजली उत्पादक कंपनियां बेहाल, वितरक कंपनियों पर बकाया 48 प्रतिशत बढ़कर 81 हजार करोड़ पहुंचा

 

Mayfair 2-1-2020
Sport House
SP Jamshedpur 24/01/2020-30/01/2020

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like