न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

भाजपा सरकार की देन है मजदूरों की आत्महत्याएं : सुबोधकांत सहाय

33

Ranchi : भाजपा सरकार में मजदूरों, फुटपाथ दुकानदारों, टेंपो और रिक्शा चालकों की दयनीय स्थिति पर चिंता जताते हुए कांग्रेसी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय ने कहा कि वर्तमान भाजपा सरकार में इनकी स्थिति को देखने-सुननेवाले कोई नहीं है. भाजपा सरकार ने जिस तरह से नोटबंदी का काम किया, उसके बाद से सभी ठेका मजदूर पूरी तरह से भुखमरी के कगार पर चले गये हैं. आये दिन मजदूरों की आत्महत्या जैसी खबरें दरअसल भाजपा की नीतियों की ही देन हैं. सुबोधकांत सहाय ने उक्त बातें रविवार को रांची महानगर असंगठित कामगार कांग्रेस की बैठक के दौरान कहीं. इस दौरान राकांपा छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए तारिक अनवर की घर वापसी पर पार्टी मीडिया प्रभारी राकेश ठाकुर ने प्रदेश अध्यक्ष डॉ अजय कुमार की तरफ से उन्हें बधाई दी. बैठक में मुख्य रूप से युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कुमार गौरव, रांची जिला महानगर कांग्रेस अध्यक्ष संजय पांडे, झारखंड प्रदेश असंगठित कामगार कांग्रेस के अध्यक्ष राजेश ठाकुर, जिला अध्यक्ष दीपक कुमार ओझा सहित कई कार्यकर्ता उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ें- झामुमो की सरकार बनी, तो महिलाओं को सरकारी नौकरियों में दिया जायेगा 50 प्रतिशत आरक्षण : हेमंत सोरेन

मजदूरों से सीधे संपर्क के लिए गठित हुई असंगठित कामगार कांग्रेस

सुबोधकांत सहाय ने कहा कि पिछले चार वर्षों में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इन्हीं समस्याओं को देखते हुए सभी तरह के मजदूरों से लगातार मिलते रहे हैं. उनकी समस्याओं को देखते हुए उन्होंने गत वर्ष असंगठित कामगार कांग्रेस का गठन किया था, ताकि ऐसे मजदूर सीधे राहुल गांधी से सीधे संपर्क में रह सकें. उन्होंने राजेश ठाकुर एवं दीपक ओझा को मजदूरों एवं राहुल गांधी के बीच की कड़ी बताते हुए कहा कि संबंधित पृष्ठभूमि से जुड़े होने के कारण दोनों मजदूरों की समस्याओं से भली-भांति परिचित हैं. ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि इनके नेतृत्व में मजदूरों की समस्याओं का समाधान होगा. एचईसी के मजदूरों की लड़ाई की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि इन मजदूरों की लड़ाई को लेकर पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी ने भी पहल की थी, तब कहीं जाकर एचईसी को बचाया जा सका था. इसी भाजपा सरकार में आज एचईएसी, बोकारो स्टील प्लांट, सिंदरी खाद कारखाना को मजदूरों के शोषण का केंद्र कहा जाने लगा है.

इसे भी पढ़ें- हालात बदलने के लिए उसूलों की लड़ाई करनी होगीः सुदेश महतो

मजदूरों की समस्या का समाधान पहली प्राथमिकता

palamu_12

कांग्रेसी नेता राजेश ठाकुर ने कहा कि पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी जी ने असंगठित कामगारों की समस्याओं के निदान की जिम्मेदारी जो दी है, उसे ईमानदारीपूर्वक निभाना ही उनकी पहली प्रथामिकता है. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी के कथन अनुसार ही उन्होंने ऐसे मजदूरों को कामगार कांग्रेस से जोड़ने का बीड़ा उठाया है, ताकि मजदूरों की समस्याओं का समाधान कर सकें. जिला अध्यक्ष संजय पांडेय ने कहा कि कामगार कांग्रेस के हर आंदोलन में रांची महानगर कांग्रेस का साथ रहेगा. रांची महानगर कांग्रेस मजदूरों की समस्याओं को लेकर चिंतित है. आनेवाले समय में उनकी लड़ाई मजबूती से लड़ी जायेगी.

इसे भी पढ़ें- गोल्डेन कार्डधारी मरीज के परिजनों का आरोप : मेडिका हॉस्पिटल ने कहा- चार लाख जमा करो, तब करेंगे…

तारिक अनवर का पार्टी में शामिल होना सराहनीय कदम

राजेश ठाकुर ने बताया कि 21 साल बाद फिर से तारिक अनवर ने कांग्रेस का दामन थामा है, जो उनके द्वारा उठाया गया एक सराहनीय कदम है. मीडिया प्रभारी राजेश ठाकुर ने बताया कि राफेल लड़ाकू विमान सौदे पर शरद पवार के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बचाव में उतरने के बाद ही उन्होंने पार्टी से इस्तीफा देने की बात कही थी. उन्होंने कहा कि तारिक अनवर अविभाजित बिहार-झारखंड के प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रहने के साथ राष्ट्रीय महासचिव, युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के तौर पर उनके द्वारा किये गये कार्यों को भुलाया नहीं जा सकता है. उनके आने से पार्टी को मजबूती मिलेगी.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: