GumlaJharkhandRanchi

गुमला की बुंडू शिवराजपुर पंचायत में ‘पानी रोको पौधा रोपो अभियान’ फेज-1 का शुभारंभ

Ranchi: ग्रामीण विकास विभाग झारखंड सरकार द्वारा 26 जून से 2 जुलाई तक पूरे राज्य में पानी रोको पौधा रोपो अभियान फेज एक का शुभारंभ किया गया है. इसी के तहत आज गुमला जिले के सिसई प्रखंड अंतर्गत बुंडू शिवराजपुर पंचायत में इस अभियान का शुभारंभ किया गया.

अभियान में मुख्य अतिथि के रूप में मनरेगा आयुक्त वरुण रंजन तथा जे एस एल पीएस के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी नैंसी सहाय की उपस्थिति में बिरसा हरित ग्राम योजना एवं दीदी बाड़ी योजना बगिया नर्सरी के तहत फलदार एवं इमारती लकड़ियों के पौधारोपण के लिए कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया.

इसे भी पढ़ें :स्कॉर्पियो पलटने से छह लोग घायल, पांच की स्थिति गंभीर

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वरुण रंजन ने कहा कि ग्रामीण जनता को मनरेगा योजना से जोड़कर रोजगार उपलब्ध कराने तथा गांव को जल स्वावलंबी बनाने के लिए ग्रामीण आजीविका को मजबूत करने के उद्देश्य से इस अभियान का संचालन किया जा रहा है. अभियान के तहत संबंधित प्रखंड एवं पंचायत के जनप्रतिनिधि योजना के लाभुक एवं मनरेगा श्रमिकों की शत प्रतिशत सहभागिता आवश्यक है.

advt

गुमला जिले में बिरसा हरित ग्राम योजना तथा दीदी बाड़ी योजना के अंतर्गत पिछले वित्तीय वर्ष में अच्छा प्रदर्शन किया गया है. इस वित्तीय वर्ष में भी कोरोना संक्रमण को देखते हुए ग्रामीणों को स्थानीय स्तर पर रोजगार उपलब्ध कराने के लिए यह योजना बहुत ही लाभदायक है.

इसे भी पढ़ें :पलामू: पुलिस जवान के सूने घर में चोरी, लाखों की संपत्ति गायब

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेएसएलपीएस के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी नैंसी सहाय ने कहा कि मनरेगा के दीदी बाड़ी योजना का संचालन जेएसएलपीएस के दीदियों के माध्यम से किया जा रहा है. इस योजना से स्थानीय स्तर पर सब्जी की खेती करके महिलाएं आर्थिक रूप से मजबूत हो सकती हैं. साथ ही योजना के माध्यम से दीदियों को एवं महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाया जा सकता है.

योजनाओं का किया निरीक्षण

मनरेगा आयुक्त वरुण रंजन एवं जेएसएलपीएस के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी नैंसी सहाय ने आज गुमला जिला के सिसई प्रखंड सहित टोटो आंजन एवं कई पंचायतों का भ्रमण कर मनरेगा द्वारा संचालित बिरसा हरित ग्राम योजना एवं दीदी बाड़ी योजना बगिया नर्सरी एवं कूप निर्माण कार्यस्थल का निरीक्षण कर स्थानीय ग्रामीणों एवं महिलाओं से योजना का शत प्रतिशत लाभ उठाने की अपील की.

इस दौरान अधिकारियों के साथ भ्रमण निरीक्षण के कार्यक्रम में उप विकास आयुक्त संजय बिहारी अम्बष्ट, सदर अनुमंडल पदाधिकारी रवि आनंद, सिसई प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रवीण कुमार, प्रखंड समन्वयक, मनरेगा के लाभुक एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ें :बिहार बीजेपी कार्यकारिणी की बैठक, राष्ट्रीय अध्यक्ष समेत कई दिग्गज नेता शामिल

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: