JharkhandRanchi

आधुनिक सुविधाओं से लैस रांची नगर निगम के नये भवन का उद्घाटन 29 को

Ranchi :  आधुनिक सुविधाओं से लैस रांची नगर निगम के नये भवन का उद्घाटन आगामी 29 को होगा. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के कार्यकाल के एक साल पूरे होने के उपलक्ष्य में इस भवन का उद्घाटन होगा. करीब आठ तल्ले वाले इस भवन में सभी तरह की आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करायी गयी हैं.

मंगलवार को नगर आयुक्त मुकेश कुमार ने इस नये नगर निगम भवन का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने नये भवन के सभी मंजिलों पर जाकर वहां हॉल व अधिकारियों के चेंबर आदि को देखा. साथ ही काम कर रही एजेंसी को सब कुछ जल्द तैयार करने का निर्देश दिया.

उन्होंने कहा कि सारा काम 28 दिसंबर से पहले ही पूरा कर लिया जाये. उनके साथ मुख्य अभियंता राजदेव सिंह, नगर विकास की एजेंसी जुडको के उप महाप्रबंधक प्रदीप कुमार सिंह, परियोजना प्रबंधक अनुराग कुमार सहित नगर निगम और जुडको के अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

advt

करीब 48 करोड़ की लागत से बनने वाला यह भवन तीन साल में बनकर तैयार हुआ है. इसमें 200 दोपहिया और 70 चार पहिया वाहन लगाने के लिए पार्किंग की व्यवस्था की गयी है. 200 लोगों के कार्यालय में आने और बैठने की व्यवस्था के साथ इसमें 150 पार्षदों की क्षमता की वाला मीटिंग हॉल भी बना है.

इसे भी पढ़ें – झारखंड में गठित होगी नौसेना की नयी इकाई, 2500 कैडेट्स को मिलेगा प्रशिक्षण

adv

जानिए, आठ तल्ले भवन में कहां कौन सा दफ्तर होगा

आठ मंजिल इस भवन में बेसमेंट लिफ्ट, स्टेयरकेस, पार्किंग एरिया रहेगा. पहले दफ्तर में रिस्पेशन लॉबी, टॉयलेट, सर्विस पैकेज, पहले तल्ले में नगर आयुक्त और मेयर का कमरा, कोर्ट रूम, दूसरे तल्ले में उपनगर आयुक्त, डिप्टी मेयर और अपर नगर आयुक्त का कमरा, तीसरे तल्ले में इंजीनियरों और सभी सिटी मैनेजर का कमरा, स्वास्थ्य शाखा, बिजली शाखा, पांचवें तल्ले में कानून शाखा, स्थापना शाखा, सामान्य शाखा, छठे तल्ले में राजस्व शाखा, सातंवे तल्ले में स्मार्ट सिटी, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन और आठवें तल्ले में बहुउद्देश्य कामों के लिए हॉल होगा.

इसे भी पढ़ें – कोल्हान में दस्तों के साथ छिपे हैं बंगाल के नक्सली

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: