JharkhandRanchi

मानसून को देखते हुए नगर निगम कर्मियों की छुट्टियां कैंसिल, नगर आयुक्त ने जारी किया आदेश

Ranchi : मानसून के दौरान शहर की सफाई, जलजमाव तथा जलापूर्ति की किल्लत को ध्यान में रखते हुए रांची नगर निगम के सभी शाखा पदाधिकारियों एवं कर्मचारियों की सभी तरह की छुट्टी कैंसिल कर दी गयी है. यह आदेश नगर आयुक्त द्वारा जारी किया गया है. आदेश में कहा गया है कि किसी भी तरह का स्वीकृत अवकाश विशेष परिस्थिति में ही मान्य होगा. अवकाश की स्वीकृति स्थापना शाखा के प्रभारी पदाधिकारी सह-उपनगर आयुक्त की अनुशंसा पर अपर नगर आयुक्त द्वारा प्रदान की जायेगी. आदेश नहीं मानने वाले कर्मियों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की भी बात कही गयी है.

इसे भी पढ़ें – दर्द-ए-पारा शिक्षक: परिवार में तीन शिक्षक, सिर पर दो लाख का कर्ज-कई महीनों से घर में नहीं पकी दाल

 समस्याओं से जूझ रहे हैं राजधानीवासी

मालूम हो कि इन दिनों राजधानीवासी कई तरह की समस्याओं से जूझ रहे हैं. इसमें विभिन्न वार्डों के इलाकों में पानी की किल्लत और डोर-डू-डोर कचरा नहीं उठने की समस्या सबसे प्रमुख है. कई इलाकों में पसरा कचरा अभी तक उठाया नहीं गया है. निगम क्षेत्र में डोर टू डोर कलेक्शन लगभग बंद हो गया है. इसके बंद होने से कई इलाकों में जहां एक या दो गार्बेज प्वाइंट होता है, वह संख्या अब 10 के करीब पहुंचा गयी है.

उठाव नहीं होने पर बरसात के दिनों में यह कचरा महामारी का रूप ले सकता है. दूसरी और पानी के लिए कई वार्डो में हाहाकार मचा हुआ है. सभी वार्डों में टैंकर से पानी पहुंचाना संभव नहीं हो पा रहा है. कई इलाकों में एचवाईडीटी फेल होने भी खबर है.

इसे भी पढ़ें – बालू की लूट : राज्य को दूसरा सबसे ज्यादा राजस्व देने वाले खनन विभाग में किसने दी है लूट की छूट ! -3

सचिव के निर्देश से शुरू हुआ विशेष अभियान

सफाई और जलापूर्ति सेवा के लिए नगर विकास सचिव अजय कुमार सिंह ने सोमवार को निगम के साथ एक समीक्षा बैठक की थी. उन्होंने निर्देश दिया था कि राजधानी की सफाई और जलापूर्ति व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए निगम के अधिकारी रोजाना तीन वार्डों के चक्कर लगायेंगे. यह निरीक्षण रोजाना सुबह 7 बजे से 9 बजे तक होगा.

इस दौरान जिन इलाकों में कचरा उठाव नहीं हो रहा है, जहां पानी की समस्या दिखती है, उनका मौके पर ही समाधान करने का प्रयास किया जायेगा. काम की पूरी जानकारी प्रतिदिन नगर आयुक्त को दी जायेगी.

छुट्टी लेने पर होगी अनुशासनिक कार्यवाही

नये निर्देश में कहा गया है कि निगम कर्मियों का किसी भी शाखा के प्रभारी के द्वारा स्वीकृत अवकाश मान्य नहीं होगा. साथ ही अनधिकृत रूप से कार्य से अनुपस्थित कर्मियों के विरुद्ध निगम अपने स्तर पर अनुशासनिक कार्यवाही करेगा. आदेश की अवमानना की स्थिति में एकाउंट शाखा के द्वारा संबंधित कर्मियों के वेतन रोकने का भी निर्देश नगर आयुक्त ने दिया है.

Telegram
Advertisement

Related Articles

Back to top button
Close