Bihar

कोरोना को देखते हुए निर्वाचन आयोग का बड़ा फैसला, दिये गये कई निर्देश

Patna : कोरोना की दूसरी लहर के कारण बिहार में पंचायत चुनाव अपने तय समय पर नहीं हो सका लेकिन अब पंचायत चुनाव अगस्त में करने की पूरी तैयारी कर ली गई है.

लेकिन कोरोना की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई. ऐसे में बिहार में पंचायत चुनाव कराना राज्य निर्वाचन आयोग के लिए बड़ी चुनौती है. यही कारण है कि राज्य निर्वाचन आयोग पंचायत चुनाव की तैयारियों से लेकर मतदान और मतगणना तक कोरोना से बचाव के लिए हर स्तर पर पुख्ता इंतजाम करने में लगा है.

जानकारी के अनुसार, बिहार में पंचायत चुनाव के दौरान कोरोना से बचाव को लेकर करीब दो लाख मतदातन कर्मियों को कोरोना किट उपलब्ध कराई जाएगी. राज्य निर्वाचन आयोग ने इसके लिए निर्देश दे दिया है. अब स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से मतदान कर्मियों को कोरोना किट दी जाएगी.

इसे भी पढ़ें – Jharkhand News : एंबुलेंस में युवती के साथ दुष्कर्म,  चालक और चाय दुकानदार शामिल

जानकारी के मुताबिक, पंचायत चुनाव को लेकर मास्क, सैनिटाइजर, फेसशिल्ड और अन्य सामान खरीदी जाएगी ताकि चुनाव के वक्त मतदान कर्मियों को यह सारी चीजें दी जा सके.

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि पंचायत चुनाव को लेकर स्वास्थ्य विभाग अपने पूर्व के अनुभवों के आधार पर काम करेगा उन्होंने कहा कि कोरोना के मामले प्रदेश में कम हो गये हैं. बावजूद इसके सावधानी बरतनी बहुत जरूरी है.

पंचायत चुनाव के समय कोरोना डेल्टा प्लस वेरिएंट को लेकर हाई अलर्ट रहेगा. इसको लेकर दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि कोरोना की पहली लहर के दौरान बिहार में विधानसभा चुनाव हुआ था. हालांकि राज्य चुनाव आयोग के निर्देश पर मुकम्मल तैयारी की गई थी. अब पंचायत चुनाव होना है जिसको लेकर तमाम तैयारियां की गई है ताकि संक्रमण का खतरा ना हो.

इसे भी पढ़ें – जमीन खरीद विवाद में निशिकांत दुबे को बड़ी राहत, सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार की अपील खारिज की

Related Articles

Back to top button