Corona_UpdatesRanchi

कोरोना को देखते हुए रांची विश्वविद्यालय ने सरहुल मनाने के पैटर्न में लाया बदलाव, नहीं होगी अतिथि पूजा

Dr Birendra Mahto

Ranchi :  सरहुल के मौके पर रांची विश्वविद्यालय के जनजातीय एवं क्षेत्रीय भाषा विभाग में प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष अतिथियों की भीड़ में पूजा नहीं होगी. विभागाध्यक्ष डॉ हरि उरांव ने बताया कि 8-10 की संख्या में शिक्षक व शोधार्थी की उपस्थिति में पाहान द्वारा पूजा संपन्न की जाएगी. उन्होंने बताया कि विभाग के द्वारा इस साल सरहुल पूजा महोत्सव में किसी भी अतिथि को आमंत्रित नहीं किया गया है.

मात्र परंपरा के निर्वहन के लिए सादगी पूर्ण पूजा होगी. उन्होंने विभाग के सभी छात्र-छात्राओं से अनुरोध किया गया है कि वे इस दरम्यान सुरक्षा के दृष्टिकोण से अपने-अपने घर पर ही रहें. भीड़भाड़ में जाने से बचें साथ ही साफ सफाई का ध्यान रखें.  उन्होंने सभी छात्र छात्राओं से हमेशा अपने हाथों को साबुन या हैंडवाश से धोते रहने और सेनेटाइजर लगाते रहने का आग्रह किया. उन्होंने बताया कि विभाग के द्वारा कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए यह सुरक्षात्मक कदम उठाए गये हैं.

इसे भी पढ़ेंः #StayAtHomeSaveLives : योगी सरकार ने 27 मार्च तक पूरे उत्तर प्रदेश को लॉकडाउन किया

रांची यूनिवर्सिटी हुई डिजिटल

लॉकडाउन की वजह से बंद हुई रांची यूनिवर्सिटी इन दिनों डिजिटल हो गयी है. विवि के स्टूडेंट्स की पढ़ाई न रुके इसकी व्यवस्था विवि प्रशासन की ओर से की गई है.

छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई करायी जा रही है. पूर्व में राज्य सरकार के आदेश के बाद बंद हुए स्कूल-कॉलेज के दौरान विवि ने ऑडियो क्लासेस रिकॉर्ड कराये थे. अभी उन्हीं रिकार्डेड क्लास का इस्तेमाल किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ेंः #CoronaEffect: सरकार का राज्यों को निर्देश, कहा- प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया जारी रखें कामकाज

कम्यूनिटी रेडियो का हो रहा है इस्तेमाल

गौरतलब है कि हाल ही में रांची विवि का रेडियो खांची 90.4 कम्यूनिटी रेडियो शुरू हुआ है. विवि द्वारा इसी रेडियो में विभिन्न विषयों के क्लासेस रिकॉर्ड कर बजाये जा रहे हैं. रांची विवि का कम्यूनिटी रेडियो 16 किमी की दूरी तक सुनाई देता है. ऐसे में इस रेडियस में रहने वाले स्टूडेंट्स इन्हें सुनकर पढाई पूरी कर रहे हैं.

इसके अतिरिक्त यू ट्यूब पर भी रेडियो खांची का पेज बना हुआ है. इस पेज पर भी सभी रिकॉर्ड किये गये क्लासेस को अपलोड किया गया है. कोई भी स्टूडेंट्स रेडियो खांची के यू-ट्यूब लिंक को हिट कर लेक्चर सुन सकता है.

इसे भी पढ़ेंः #Corona का अब आयुष्मान भारत योजना के तहत होगा इलाज, खर्च कवर करेगी स्कीम

 

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
Close