Lead NewsNationalOFFBEAT

ऐसे पता करें कौन-कौन कर रहा है आपके नाम से सिम यूज, तुरंत करायें बंद

DoT की ओर से एक वेबसाइट जारी हुई है, इस पर जाकर कर सकते हैं पता

New Delhi : देश में साइबर क्राइम काफी बढ़ गया है. साइबर क्रिमनल्स दूसरे व्यक्तियों के नाम पर सिम ले कर साइबर फ्राड को अंजाम देते हैं. अब डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन इस फर्जीवाड़े पर अंकुश लगाने के लिए एक्टिव हो गया है. क्योंकि किसी और के नाम पर सिम निकाल उसका गलत यूज करने वाले नहीं बचेंगे.

इसका पता लगाने के लिए DoT की ओर से एक वेबसाइट जारी की गई है. इस वेबसाइट से आपके नाम पर किसने सिम निकाल रखा है उसका पता किया जा सकता है. डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन (DoT) ने कुछ दिन पहले इसको लेकर एक पोर्टल लॉन्च किया था.

आपके नाम पर किस न गलत तरीके से सिम निकाला है इसका पता लगाने के लिए आपको tafcop.dgtelecom.gov.in साइट पर जाना होगा. इसके लिए आप यहां पर भी क्लिक कर सकते हैं. ये वेबसाइट DoT की ओर से जारी किया गया है.

इसे भी पढ़ें :अगर आप मारुति की गाड़ी खरीदने की सोच रहे हैं, तो ये खबर आपके लिए खास है!

यूज नहीं करनेवाले नंबर बंद करने में भी मदद

दूसरे के नाम पर सिम निकाल कर यूज कर कई घटनाओं को अंजाम दिया जा रहा है. अब DoT के इस ऑनलाइन टूल से लोगों को काफी मदद मिलेगी. उन्हें वो नंबर बंद करने में भी मदद मिलेगी जो वो यूज नहीं करते हैं.

अपने नाम से गलत तरीके से निकले सिम को इसी वेबसाइट से ब्लॉक भी किया जा सकता है. इसके लिए आपको वेबसाइट पर ही रिक्वेस्ट करनी होगी. एक नाम से 9 मोबाइल नंबर को निकाला जा सकता है.

इसे भी पढ़ें :BIG NEWS : CBSE 12th Exam Result की मूल्यांकन प्रक्रिया से जो विद्यार्थी संतुष्ट नहीं, उनके लिए 15 अगस्त से परीक्षा

एक्टिव मोबाइल नंबर डालना होगा

इस सर्विस को दूसरे सर्किल के लिए भी फेज मैनर में जारी किया जाएगा. इसको चेक करने के लिए आपको वेबसाइट पर जाकर अपना एक्टिव मोबाइल नंबर डालना है. इसके बाद इस पर ओटीपी आएगा. ओटीपी वेरिफाई करने के बाद आपको एक्टिव नंबर की जानकारी दे दी जाएगी.

अगर कस्टमर को लगता है कोई ऐसा नंबर भी एक्टिवेट है जो उसने नहीं निकाला है तो वो उसे बंद करने की रिक्वेस्ट वेबसाइट पर ही कर सकता है. इसके बाद टेलीकॉम कंपनी उस नंबर को ब्लॉक कर देती है.

इसे भी पढ़ें :आज से 18+ के सभी लोगों को मुफ्त वैक्सीन, जानें हर डिटेल

अभी यहां मिल रही है सुविधा

अगर आपको किसी अंजान नंबर से कॉल आता है तो आपको ये पता लगाने की सुविधा दी जाती है कि आप कॉल करने वाले का नाम देख सकते हैं. इसके लिए एक फेमस ऐप Truecaller का यूज कई लोग करते हैं.

इस नए पोर्टल से आपके नाम पर कौन सब सिम यूज कर कर रहा है वो चेक कर सकते हैं. फिलहाल ये सर्विस तो आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के लिए उपलब्ध है. इस सुविधा को जल्द पूरे देश में जारी करने की बात कही गई है. अब देखना होगा ये कब तक सबके लिए जारी होता है.

इसे भी पढ़ें :14 वर्षों की गहन रिसर्च के बाद आवारा शरतचंद्र को मसीहा बनाने वाले विष्णु प्रभाकर

Related Articles

Back to top button