BusinessLead NewsNationalTOP SLIDER

नये साल में ऐप से खाना मंगाने पर लग सकता है झटका ! जानें किस वजह से ऑनलाइन फूड डिलीवरी हो सकती है महंगी

नई व्यवस्था देशभर में 1 जनवरी 2022 से लागू हो जायेगी

New Delhi : अगर आप ऑनलाइन खाना मंगाते हैं, तो आपके लिए जरूरी खबर है. दरअसल ऐप से फूड आर्डर करने वाले ग्राहकों को मालूम होना चाहिए कि केंद्र सरकार की तरफ से जोमैटो (Zomato) और स्विगी (Swiggy) जैसे फूड डिलीवरी ऐप पर 5 फीसदी टैक्स लगाया गया है. यह नया नियम 1 जनवरी 2022 से लागू हो रहा है.

Advt

इसे भी पढ़ें:शीतकालीन सत्र : 2926 करोड़ रुपये का द्वितीय अनुपूरक बजट ध्वनिमत से पारित, विपक्ष का बहिष्कार

फूड डिलीवरी ऐप को देना होगा 5 फीसदी टैक्स

केंद्रीय वित्त मंत्रालय के आदेश के मुताबिक ऐप कंपनियों को रेस्टोरेंट की तरह ही इनपुट टैक्स क्रेडिट का फायदा नहीं मिलेगा. बता दें कि लंबे वक्त से फूड डिलीवरी ऐप की सेवाओं को जीएसटी (GST) के दायरे में लाने की मांग चल रही थी.

जिसे 17 सितंबर की जीएसटी परिषद की बैठक में मंजूरी दी गई थी. इस नई व्यवस्था को देशभर में 1 जनवरी 2022 से लागू किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें:झारखंड : डिप्टी कलेक्टर से एसडीओ पद पर पदोन्नति मामले में सुनवाई, हाईकोर्ट ने रखा फैसला सुरक्षित

ग्राहक पर क्या होगा असर

बता दें कि कानूनी तौर पर ऐप पर लगने वाले 5 फीसदी टैक्स का सीधा असर ग्राहक पर नहीं पड़ेगा, क्योंकि सरकार यह टैक्स फूड डिलीवरी करने वाले ऐप्स से वसूलेगी.

लेकिन ऐसी भी संभावना है कि फूड डिलीवरी ऐप 5 फीसदी टैक्स को किसी ना किसी रूप में ग्राहक से ही वसूल करेंगे. ऐसे में 1 जनवरी से ऑनलाइन फूड ऑर्डर करना महंगा हो सकता है.

इसे भी पढ़ें:BIG NEWS : रांची पुलिस को मिली बड़ी सफलता, टीपीसी उग्रवादी खलील समेत आधा दर्जन को किया गिरफ्तार

ये है कारण

बता दें कि अभी तक ऐप से फूड आर्डर करने पर रेस्टोरेंट को 5 फीसदी टैक्स देना होता था, जिसे हटाकर ऐप पर लागू कर दिया गया है.

यह टैक्स जीएसटी के तहत रजिस्टर्ड और अनरजिस्टर्ड रेस्टोरेंट से खाना आर्डर करने वाले ऐप पर लागू होगा. इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि ऑनलाइन फूड डिलीवरी करने वाले ऐप्स उन्हीं रेस्टोरेंट से फूड आर्डर लेंगे, जो जीएसटी के तहत पंजीकृत हैं.

इसे भी पढ़ें:JPSC : रांची में होगा परीक्षा केंद्र, 28 से 30 जनवरी तक चलेगी मुख्य परीक्षा

Advt

Related Articles

Back to top button