JharkhandKhas-KhabarLead NewsNationalNEWSRanchiTop Story

लोकप्रिय सीएम की लिस्ट में नवीन पटनायक Top पर, जानें हेमंत सोरेन को मिला कौन सा स्थान

आईएएनएस की सी-वोटर स्टेट ऑफ द नेशन 2021 सर्वे में सामने आयी बात

Ranchi: देश के अलग अलग राज्यों में काम कर रहे सीएम और उनकी लोकप्रियता को लेकर हाल के दिनों में एक सर्वे कराया गया है. आईएएनएस की सी-वोटर स्टेट ऑफ द नेशन 2021 सर्वे के मुताबिक लोकप्रियता, कामकाज औऱ दूसरे मामलों में ओड़िसा के सीएम नवीन पटनायक को सबसे बेहतर माना गया है. सर्वे में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को दूसरा और आंध्र प्रदेश के वाई एस जगन मोहन रेड्डी तीसरे नंबर पर हैं. 2019 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को हराकर सत्ता में आये झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन अपने परफॉर्मेंश के साथ 17वें पायदान पर हैं.

हेमंत के कामकाज से 31% लोग संतुष्ट

देश के अलग-अलग राज्यों में उत्तरदाताओं की राय सर्वे के दौरान ली गयी थी. उत्तरदाताओं की अलग- अलग संख्या (सैंपल) के बीच यह सर्वेक्षण किया गया है. ओडिशा में 19,161 और झारखंड में 19,620 लोगों को इसमें शामिल किया गया था. संतुष्टि के स्तर में ओड़िसा के नवीन पटनायक 78 प्रतिशत अप्रूवल रेटिंग के साथ इस सूची में टॉप पर आये हैं. 68.57 प्रतिशत लोग पटनायक के काम से बहुत संतुष्ट हैं. केवल 10 प्रतिशत ही ऐसे लोग हैं जो उनसे संतुष्ट नहीं हैं. 20 प्रतिशत लोग कुछ हद तक संतुष्ट हैं. झारखंड के सीएम से 31 प्रतिशत लोग बहुत संतुष्ट हैं. वैसे 33.4 प्रतिशत लोग बिल्कुल भी संतुष्ट नहीं हैं.

इसे भी पढ़ें- गाबा टेस्टः शार्दुल व सुंदर ने साहसिक पारी से करायी भारत की वापसी, ऑस्ट्रेलिया के 54 रन

57% की पसंद हैं अरविंद केजरीवाल

दिल्ली में अरविंद केजरीवाल को 77 प्रतिशत लोगों का समर्थन हासिल है. इसमें से 57 प्रतिशत उनसे बहुत संतुष्ट हैं. 31 प्रतिशत ने केवल संतुष्टि जतायी है. 11 प्रतिशत लोगों का कहना है कि वे केजरीवाल से संतुष्ट नहीं हैं. आंध्र प्रदेश के सीएम जगन मोहन रेड्डी 66.83 प्रतिशत के समर्थन की रेटिंग के साथ तीसरे स्थान पर हैं. सर्वेक्षण में शामिल 16 फीसदी ही ऐसे हैं जो उनके कामकाज से संतुष्ट नहीं हैं. केरल, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्रियों को सर्वेक्षण में क्रमश: चौथा, पांचवां और छठा स्थान मिला है. तमिलनाडु के सीएम के पलानीस्वामी को केवल 30 प्रतिशत लोगों का सपोर्ट मिला है. वे इस सूची में 19 वें स्थान पर हैं. उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत सबसे निचले 23 वें स्थान पर हैं. केवल 26 प्रतिशत लोग ही उनके काम से संतुष्ट हैं. सर्वे के मुताबिक यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को 35 प्रतिशत अप्रूवल रेटिंग ही मिली. कभी सुशासन कुमार कहे जाने वाले बिहार के सीएम नीतीश कुमार को भी बिहार में 36 प्रतिशत रेटिंग ही मिली है.

इसे भी पढ़ें- हे राम ! राम मंदिर निर्माण के नाम पर पैसै की उगाही में लगे कुछ संगठन, मामला दर्ज

Related Articles

Back to top button