DumkaJharkhand

बासुकीनाथ मंदिर के गर्भ गृह में करंट लगने से पुरोहित की मौत के मामले में सीएम ने कहा- दोषी के विरुद्ध होगी कार्रवाई

Dumka: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दुमका जिला के बासुकिनाथधाम में मंदिर के गर्भ गृह में बुधवार को करंट लगने से पंडा सुमित कुमार झा के निधन पर गहरा दुख प्रकट किया है.

Advt

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस पूरे मामले की जांच होगी और इस मामले में जो दोषी पाये जाते हैं, उनके विरुद्ध कार्रवाई की जायेगी.

उन्होंने यह भी कहा कि ऐसी व्यवस्था की जाये जिससे भविष्य में ऐसी घटना की पुनरावृत्ति न हो. बता दें कि नये साल के पहले दिन बुधवार को बाबा बासुकीनाथ मंदिर में बड़ा हादसा हो गया.

मंदिर के गर्भ गृह में करंट दौड़ने से 28 साल के एक पुरोहित सुमित कुमार झा उर्फ नीलू की मौत हो गयी. पुरोहित मंदिर के गर्भ गृह में बैठ कर श्रद्धालुओं को पूजा करा रहे थे.

इसे भी पढ़ें – कंबल घोटालाः जांच में घपले की पुष्टि, सरकार ने नहीं की कोई कार्रवाई, चुप्पी साधे रहे रघुवर दास

डॉक्टर ने पुरोहित को मृत घोषित कर दिया

घटना बुधवार दिन के करीब दो बजे की है. घटना के बाद मंदिर में हड़कंप मच गया. पूरे मंदिर परिसर में अफरा-तफरी मच गयी. मंदिरकर्मियों ने आनन-फानन में गर्भ गृह का बिजली कनेक्शन कटवाया. सुमित कुमार झा को किसी तरह बाहर निकाला गया.

उन्हें इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जरमुंडी पहुंचाया गया, जहां डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. नये साल का पहला दिन होने के कारण मंदिर में हजारों की संख्या में श्रद्धालु जुटे थे. भारी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ के कारण उन्हें एक-एक कर गर्भ गृह में प्रवेश कराया जा रहा था. इस कारण बड़ी घटना टल गयी.

इसे भी पढ़ें – अब 7 जनवरी तक बंद रहेंगे रांची के सभी स्कूल, डीसी ने ट्वीट कर दी जानकारी

कैसे हुआ हादसा

मिली जानकारी के अनुसार सुमित कुमार झा शिवलिंग के बगल में स्टील प्लेट पर बैठ कर श्रद्धालुओं को पूजा करा रहे थे. गर्भ गृह में नीर निकास स्थल पर धातु की जाली लगायी गयी है. यहीं से गर्भ गृह में बिजली का तार प्रवेश कराया गया है.

बताया जाता है कि इसी जाली में विद्युत प्रवाहित हो गया. पुरोहित सुमित कुमार झा पूजा करवाने के दौरान जाली के संपर्क में आ गये. इससे उनकी मौत हो गयी. करंट की चपेट में आने से बर्धमान के श्रद्धालु रोशन सिंह और सपन कर को भी मामूली रूप से झटका लगा था.

इसे भी पढ़ें – #Baghdad : दूतावास पर हमले के बाद अमेरिका ने सैकड़ों सैनिक पश्चिम एशिया भेजे, ईरान को दी चेतावनी

Advt

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button