JharkhandLead NewsNEWSRanchi

रांची में अधिकारियों की नाक के नीचे पॉलिथिन का धड़ल्ले से इस्तेमाल, कैसे प्लास्टिक फ्री होगी राजधानी

Ranchi: एक जुलाई से देशभर में सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन तो लगा दिया गया है, लेकिन राजधानी रांची में यह बैन कागजी ही है. खुलेआम प्लास्टिक का इस्तेमाल हो रहा है, वह भी अधिकारियों की नाक के नीचे. सब्जी, फल बेचने से लेकर राशन दुकानों में पॉलिथिन का प्रयोग जारी है. इसके वावजूद नगर निगम की इंफोर्समेंट टीम का अभियान धीमा पड़ गया है. निगम की टीम कुछ दुकानों में छापेमारी कर अपनी ड्यूटी पूरी करने में लगी है, लेकिन राजधानी को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त कराने की ओर किसी का ध्यान नहीं है.

 

15 जुलाई तक स्टॉक क्लियर का था आदेश

रांची नगर निगम के अधिकारियों ने 1 जुलाई से प्लासटिक बैन के आदेश के बाद राजधानी में नोटिस जारी किया गया था. जिसमें कहा गया था कि सभी दुकानदार, स्टॉकिस्ट 15 जुलाई तक अपना स्टॉक खत्म कर दें. इसके बाद प्लास्टिक पकड़े जाने पर एक्ट के तहत कारवाई की जाएगी. साथ ही फाइन भी लगाया जाएगा. इसके बाद दिखावे के लिए दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई भी शुरू हुई. लेकिन कुछ दिनों के बाद अभियान ठंडा पड़ गया. अब मार्केट में पॉलिथीन नजर आ रहा है.

 

स्टॉकिस्ट पर कोई ध्यान नहीं

रांची नगर निगम ने अभी तक जितने दुकानदारों पर कार्रवाई की गई वह सभी बड़े दुकानदार हैं. उसमें भी  दुकानदारों पर केवल फाइन कर छोड़ दिया गया. कुछेक को सील कर आई वॉश की गयी, लेकिन बाजार में खुले आम प्लास्टिक में सामान बेच रहे दुकानदारों पर रांची नगर निगम की टीम की नजर नहीं जाती है. वहीं सबसे बड़ा सवाल यह है कि इतनी संख्या में प्लास्टिक की सप्लाई कहां से हो रही है. जाहिर है कहीं न कहीं भारी मात्रा में प्लास्टिक का प्रोडक्शन जारी है. यह भी साफ है कि अधिकारियों ने भी जान बूझकर आंखों पर पट्टी बांध रखी है.

Related Articles

Back to top button