JharkhandLead NewsRanchi

प्लास्टिक पार्क इंड्रस्ट्रियल एरिया देवीपुर में 81 उद्मियों को अब तक जमीन पर पोजिशन नहीं

नये उद्योगों के लिए भूमि आवंटन का विरोध हुआ शुरू

Ranchi : झारखंड प्लास्टिक पार्क लिमिटेड ने औद्योगिक क्षेत्र देवीपुर, देवघर के निर्माणाधीन प्लास्टिक पार्क में 100 प्लॉटों के ऑनलाइन अलॉटमेंट का नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिफिकेशन (पत्रांक-228, दिनांक 10-06-2021) के मुताबिक इसके लिए आवेदन की तिथि 15 जून से 10 जुलाई तक तय की गयी है. लैंड वैल्यू तकरीबन 35 लाख रुपए प्रति एकड़ रखी गयी है. जियाडा संतालपरगना प्रक्षेत्र द्वारा औद्योगिक क्षेत्र देवीपुर में अब तक 81 उद्यमियों को विभिन्न उद्योगों की स्थापना के लिए भूमि आवंटित की जा चुकी है.

पर ग्रामीणों द्वारा विरोध करने के कारण संबंधित स्थान पर उद्यमियों को कब्जा नहीं दिया जा सका है. अब नये उद्यमियों के लिए जमीन आवंटन का नोटिफिकेशन जारी होने से पुराने उद्यमी बेचैन हैं. उन्हें चिंता है कि पुराने केस का समाधान हुआ नहीं और नये को बुलाया जा रहा.

इसे भी पढ़ें :शुरू हुआ वीकेंड लॉकडाउन, खुली रहेंगी दूध व दवा की दुकानें

जमीन पर दखल का विवाद

पिछले साल स्थानीय स्तर पर विरोध जताया गया था. इसे देखते हुए सीएम के आप्त सचिव (पत्रांक-7300275 दिनांक 24-01-2020) ने लेटर जारी किया था. इसके बाद यहां कई कार्यों पर रोक लगा दी गयी थी.

advt

देवघर डीसी ने एक जांच समिति (आदेश ज्ञापांक-180, 24-01-2020) बनायी थी. समिति के जांच प्रतिवेदन की प्राप्ति तक किसी भी प्रकार के निर्माण कार्य पर रोक लगा दी गयी थी. स्थिति यह है कि तकरीबन 3 सालों बाद भी जियाडा द्वारा भूमि आवंटन और भूमि पर दखल कब्जा नहीं दिया जा सका है.

इसे भी पढ़ें : केवल राजनैतिक विचार नहीं है कांग्रेस, देश के साथ भावनात्मक रिश्ता रखती है पार्टीः सुबोधकांत

ऐसे में झारखंड प्लास्टिक पार्क लिमिटेड द्वारा औद्योगिक क्षेत्र देवीपुर के निर्माणाधीन प्लास्टिक पार्क में भूमि आवंटन किये जाने पर सवाल उठ रहे हैं. जियाडा द्वारा औद्योगिक क्षेत्र देवीपुर की जमीन का वैल्यू 50 लाख रुपए प्रति एकड़ तय किया गया है. वह भी तब जब उक्त जमीन पर किसी भी प्रकार की आधारभूत संरचना तैयार नहीं है.

वहीं दूसरी तरफ झारखंड प्लास्टिक पार्क लिमिटेड में आधारभूत संरचना का निर्माण कर भूमि का मूल्य तकरीबन 35 लाख तय किया गया है. संतालपरगना प्रक्षेत्र इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ने इस पर अपनी विशेष आपत्ति जतायी है.

सरकार से इस आवंटन को रोकते हुए भूमि मूल्य में सुधार करने का आग्रह किया है. साथ ही जिन 81 उद्यमियों को पूर्व में भूमि आवंटित की गयी है, उन्हें दखल-कब्जा दिये जाने के बाद ही झारखंड प्लास्टिक पार्क की भूमि का आवंटन करने का आग्रह किया है.

इसे भी पढ़ें :जानिये मंत्रिमंडल में 12वें मंत्री पर क्या बोले कांग्रेस अध्यक्ष डॉ रामेश्वर उरांव

सरकार दिखाये संजीदगी

संतालपरगना प्रक्षेत्र इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के उपाध्यक्ष आलोक मल्लिक के अनुसार सरकार की मंशा प्लास्टिक पार्क को लेकर ठीक है. पर इसमें कई बिंदुओं पर पारदर्शिता की जरूरत है.

देवीपुर इंडस्ट्रियल एरिया में से कुछ जमीन काट कर दी जानी है. 111 प्लॉट के लिए विज्ञापन जारी हुआ है. सरकार अब तक पुराने उद्मियों को दखल कब्जा नहीं दिला सकी है.

तैयार इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ जमीन की वैल्यू ली जाती तो समझ में आता. बगैर ऐसा किये जमीन के लिए जारी रेट काफी ज्यादा है. नये उद्मियों को बुला कर परेशान किये जाने से अच्छा है कि पूर्व के केस में सरकार तरीके से आगे बढ़े.

इसे भी पढ़ें : नियुक्ति वर्ष का हाल (2) : पेच सरकार का, दांव पर युवाओं का भविष्य

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: