ChaibasaJamshedpurJharkhand

Chaibasa : छात्र नेता रमेश डेनियल के याद में स्मृति सभा संपन्न, कुशल नेतृत्वकर्ता के रूप में बनायी थी पहचान

Jamshedpur : ऑल इंडिया डेमोक्रेटिक स्टूडेंट्स ऑर्गेनाइजेशन (एआइडीएसओ) पश्चिमी सिंहभूम जिला कमेटी की ओर से रविवार को चाईबासा स्थित दिव्या भारती सभागार में रमेश डेनियल की याद में स्मृति सभा आयोजित की गयी. कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर ऑफ इंडिया (कॉम्युनिस्ट) केरल राज्य कमेटी सदस्य लिली दास उपस्थित रही. गौरतलब हो  कि विगत 1 मई 2022 को सड़क दुर्घटना में रमेश डेनियल का आकस्मिक निधन हो गया था. रमेश डेनियल एआइडीएसो के राज्य सचिव मंडली सदस्य एवं पश्चिम सिंहभूम के जिल्ला प्रभारी थे.

घाटशिला कॉलेज से की थी छात्र राजनीति की शुरुआत
लिली दास ने अपने वक्तव्य में बताया कि रमेश डेनियल ने छात्र राजनीति की शुरुआत घाटशिला कॉलेज से की थी. जब वे घाटशिला कॉलेज संगठन के अध्यक्ष थे. कॉलेज के विभिन्न मुद्दों को लेकर हमेशा आवाज उठाते रहे. पिछले वर्ष विश्वविद्यालय से फिजिक्स में स्नातकोत्तर की डिग्री हासिल की और कॉलेज में व्याप्त शैक्षणिक समस्याओं और मुद्दो को लेकर छात्र आंदोलन का निर्माण किया. उन्होंने छात्र नेतृत्वकर्ता के रूप में कई ऐतिहासिक जीत भी दिलायी. इनके असमय निधन से केवल एआइडीएसओ को ही नहीं, बल्कि छात्र आंदोलन को भी गहरी क्षति पहुंची है.

कुशल नेतृत्वकर्ता के रूप में बनायी थी पहचान
झारखंड में छात्रवृत्ति में कटौती के खिलाफ छात्रवृत्ति आंदोलन को सफल बनाने के साथ ही 2020 में छात्रवृत्ति आवेदन पोर्टल पुनः चालू करने की मांग को लेकर ऐतिहासिक छात्र आंदोलन की जीत में भी रमेश ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. वे केवल समस्याओं को समझते नहीं थे, बल्कि उनके दूरगामी प्रभाव और उनके समाधान का भी रास्ता दिखाने का काम करते थे. उनके गहन चिंतन और संगठन विस्तार के लिए दूरगामी सोच से अनेकों को प्रभावित किया. उनके कुशल नेतृत्व का ही परिणाम है कि झारखंड के कई प्रमुख क्षेत्र और जिलों में संगठन को निम्न स्तर से खड़ा किया जा सका. कॉमरेड शिवदास घोष के विचारों से प्रभावित होकर रमेश डेनियल ने झारखंड राज्य में कई प्रमुख मुद्दों को लेकर आंदोलन को नेतृत्व प्रदान किया.

ram janam hospital
Catalyst IAS

ये थे उपस्थित
मौके पर इप्टा सांस्कृतिक मंच के अध्यक्ष कैसर परवेज, सोनुवा के पंचायत मुखिया तथा समाजिक कार्यकर्ता डॉ. दिनेश चंद्र बोयपाई, जोहार चाईबासा के रमेश जेराई, एआइडीएसओ के राज्य अध्यक्षा आशा रानी पाल, एआइडीएसओ के राज्य सचिव समर महतो, युवा संगठन एआइडीवाइओ से रूपा सरकार, श्रमिक संगठन एआइयूटीयूसी से विष्णु देवगिरी, कृषि संगठन एआइकेकेएमएस से आशुदेव महतो, महिला संगठन से मौसमी मित्रा प्रमुख रूप से उपस्थित रहे.

The Royal’s
Sanjeevani
Pitambara
Pushpanjali

ये भी पढ़ें- Jamshedpur Health : एमजीएम अस्पताल में कोल्हान भर के लोगों को जल्द मिलेगी सीटी स्कैन की सुविधा

Related Articles

Back to top button