JharkhandRanchi

Lockdown में भी लातेहार में धर्मांतरण का केस, भाजपा ने पुलिस से की गहराई से जांच की मांग

Ranchi: राज्य में लॉकडाउन के बावजूद धर्मांतरण के मामले सामने आये हैं. खासकर आदिवासी क्षेत्रों में. लातेहार में शंकर भुइयां और अन्य लोगों ने स्थानीय पुलिस के पास अपनी शिकायत रखी है. इसमें आर्सेन तिर्की पर जबरन धर्म परिवर्तन का आरोप लगाया गया है.

प्रदेश भाजपा ने इस मामले पर चिंता जतायी है. भाजपा के अनुसार लातेहार पुलिस को धर्मांतरण से जुड़े मामले की शिकायत की जांच गहराई से करनी चाहिए. असली षडयंत्रकारियों को भी चिह्नित किया जाना चाहिए.

advt

इसे भी पढ़ें – गुमला व पलामू में करोड़ों के गबन मामले की CID जल्द कर सकती है खुलासा, कई लोगों को हिरासत में ले कर रही पूछताछ

धर्मांतरण में लिप्त शक्तियां फिर से हावी

भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव के अनुसार राज्य में धर्मांतरण में लिप्त शक्तियां फिर से सर उठाने लगी हैं. लॉकडाउन के दौरान भी अलग-अलग जगहों से धर्मांतरण की ख़बरें सामने आती रही हैं. कुछ राष्ट्र विरोधी शक्तियां आदिवासी क्षेत्रों में बहला-फुसलाकर लोगों के धर्म परिवर्तन के कामों में लगी हुई हैं.

लातेहार जिले के कुलगड़ा गांव का मामला इसी की एक कड़ी है. कुलगड़ा गांव के शंकर भुइयां और करीमन भूइंया ने लातेहार पुलिस से मिलकर भूसुर के आर्सेन तिर्की और परिजनों के खिलाफ शिकायत दर्ज करायी है. इसमें जबरन धर्म परिवर्तन कराने का आरोप लगाया गया है. पुलिस को इस पूरे शिकायत की जांच करनी चाहिए. मामले की तह तक जाना चाहिए.

इसे भी पढ़ें –लातेहार: बालूमाथ में कोयला तस्करी में शामिल माफिया और पुलिसकर्मियों की शामत, DGP ने दिया CID जांच का आदेश

गरीबी और अशिक्षा चुनौती

गरीब आदिवासियों के साथ झारखण्ड में लंबे समय से धर्म परिवर्तन का खेल चल रहा है. उनकी गरीबी और अशिक्षा का फायदा उठाया जा रहा है. कुछ राष्ट्रविरोधी तत्व लगातार उनका धर्म परिवर्तन कराने में जुटे हुए हैं.

पूर्व की भाजपा सरकार ने धर्मांतरण को रोकने के लिए कड़े कानून का प्रावधान भी किया था. जुर्माना और जेल की सजा तय की गयी थी. पर इस पर अमल सुनिश्चित नहीं हो रहा है. ऐसे में राज्य में धर्मांतरण में लिप्त शक्तियां एक बार फिर से सक्रिय होती दिख रही हैं.

इसे भी पढ़ें – ग्राहकों को झटका देने की तैयारी में Samsung, जानें कैसे

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: