न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

झारखंड लिटरेरी मीट में साहित्यकार उदय प्रकाश ने कहा- हिंदी बहुत बड़ी भाषा है, इसे सांस्थानिक बनाने पर बल दिया जाना चाहिए

20

Ranchi : टाटा स्टील द्वारा दो दिसवीय झारखंड लिटरेरी मीट का आगाज शनिवार को किया गया. इसमें मुख्य वक्ता के रूप में प्रसिद्ध साहित्यकार उदय प्रकाश ने शिरकत करते हुए कहा कि हिंदी बहुत बड़ी भाषा है, संचार के माध्यम में पूरे देश में इससे बेहतर भाषा कोई और नहीं है. हिंदी भाषा को सांस्थानिक बनाने पर बल दिया जाये, तो इसके बेहतर परिणाम होंगे. उन्होंने कहा कि पूरे विश्व की बात करें, तो अंग्रेजी भाषा को उन्हीं देशों ने संरक्षित रखा है, जो देश अंग्रेजों के उपनिवेश देश रहे. दरअसल, अंग्रेजों ने उपनिवेशकाल में यह जान लिया था कि अंग्रेजी भाषा का प्रचार-प्रसार करने के लिए उपनिवेशिक देशों में आधिकारिक भाषा के रूप में अंग्रेजी को स्थापित किया जाये, तभी वर्तमान में अंग्रेजी इतने बड़े पैमाने पर बोली जाती है.

कॉमेडियन सोराभ पंत ने खूब हंसाया

इससे पूर्व कार्यक्रम का उद्घाटन प्रसिद्ध सहित्यकार रस्किन बॉन्ड एवं उदय प्रकाश द्वारा किया गया. कार्यक्रम में प्रसिद्ध कॉमेडियन एवं लेखक सोराभ पंत ने शिरकत करते हुए लोगों को जमकर हंसाया. सोराभ पंत ने कॉमेडी में अपने करियर के 10 वर्षों की चर्चा भी लोगों के समक्ष की. सोशल मीडिया में हिंदी एवं उर्दू साहित्य को किस प्रकार बढ़वा दिया जाये, इस विषय पर हुसैन हैदरी, सत्य व्यास, नीलोत्पल मृणाल के साथ विनय भूषण ने चर्चा की. रस्किन बॉन्ड ने द बॉन्ड मूवीज के माध्यम से जुनून से लेकर सात खून माफ तक अपनी किताबों पर बनी फिल्मों के बारे में बताया. शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से द प्रिंस म्यूजिशियन के माध्यम से महान संगीतकार एसडी बर्मन के संगीतों की प्रस्तुति दी गयी.

इसे भी पढ़ें- आयुष्मान भारत योजना के तहत झारखंड के मीडियाकर्मियों और उनके परिवार को भी मिलेगा स्वास्थ्य बीमा का…

इसे भी पढ़ें- पलामू: सुखाड़ का आकलन कर रही केन्द्रीय टीम को किसानों ने सुनायी व्यथा, कहा- बीमा कराया, लेकिन चार साल…

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

%d bloggers like this: