NEWSWING
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

भारत में प्राथमिक शिक्षा का हाल बेहाल- एक चौथाई बच्चे ही पढ़, समझ पाते हैं छोटी कहानी : रिपोर्ट

दो अंकों के घटाव के सवालों का हल कर पाते हैं.

155

Delhi : भारत में शिक्षा का स्तर गिरता जा रहा है. एक नयी रिपोर्ट के अनुसार देश में शिक्षा के स्तर पर ध्यान देने की जरुरत है. रिर्पोट की मानें तो देश में बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है. वर्तमान में शिक्षा की गुणवत्ता पर गंभीरता के साथ चिंतन-मंथन करने की जरुरत है. हालांकि देश समेत दिल्ली और राजस्थान की सरकारें शिक्षा के स्तर पर सुधार के लिए कुछ नए कदम उठा रही है. बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की रिर्पोट के मुताबिक भारत में तीसरी कक्षा में पढ़ने वाले केवल एक चौथाई बच्चे ही सामान्य वाक्यों वाली छोटी कहानी पढ़ और समझ पाते हैं तथा दो अंकों के घटाव के सवालों का हल कर पाते हैं.

इसे भी पढे़ : बोकारो : इंजेक्शन लगने के बाद मरीज की मौत, परिजनों ने क्लिनिक में किया हंगामा

बच्चों में सीखने का स्तर बेहद कम

बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की रिपोर्ट के मुताबिक भारत सरकार के अपने राष्ट्रीय आकलन सर्वे में भी यह पता चला है कि इस तरह के बच्चों की बड़ी तादाद है, जिनमें सीखने का स्तर बेहद कम है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि तीसरी कक्षा में पढ़ने वाले केवल एक चौथाई बच्चे ही सामान्य वाक्यों वाली छोटी कहानी को पढ़ और समझ पाते हैं तथा एक या दो अंकों के घटाव के सवालों का हल कर पाते हैं.

इसे भी पढे़ : 18 साल के बाद बिहार सरकार ने कहा- अगर आधी बिजली हमें मिलेगी, तो TVNL झारखंड की

palamu_12

भारत समेत कई अन्य देशों में है समस्या

रिपोर्ट में वार्षिक शिक्षा स्थिति रिपोर्ट 2017 के आकडों का जिक्र किया गया है. इसमें कहा गया है कि इस समस्या के सामने आने के बाद भारत और अन्य देशों में इस पर ध्यान दिया जाने लगा है.

रिपोर्ट के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से लेकर मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अलावा दिल्ली और राजस्थान की सरकारें इसमें सुधार करने की व्यवस्था कर रही हैं. भारत में नेता इस मुद्दे को एजेंडे में रख रहे हैं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

ayurvedcottage

Comments are closed.

%d bloggers like this: