Education & CareerRanchi

आइआइटी धनबाद में बीटेक की 173 सीटें बढ़ी, इस साल 1125 सीटों में होगा एडमिशन

Ranchi: कोरोना काल में जहां देशभर में एकेडमिक गतिविधियां शिथिल हो गयी हैं, वहीं इस बीच बीटेक करनेवाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है. झारखंड के एकमात्र आइआइटी में एकेडमिक इयर 2020-21 में बढ़ी हुई सीटों में दाखिला होगा. इस साल 173 सीटों का इजाफा हुआ है. वहीं नये एकेडमिक इयर में 1125 सीटों में एडमिशन लिया जायेगा.

Jharkhand Rai

इसे भी पढ़ेंः उपचुनावः बेरमो और दुमका में 3 नवंबर को मतदान, 10 तारीख का काउंटिंग

सुपर न्यूमरेरी और इडब्ल्यूएस कोटा में हुआ इजाफा

आइआइटी धनबाद में सीटों में बढ़ोत्तरी सुपर न्यूमरेरी कोटा व ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर) कोटा में की गयी है. बीते एकेडमिक सेशन में 952 सीटों पर एडमिशन लिया गया था. बढ़ी हुई सीटों का लाभ लड़कियों को विशेष रूप से मिलने वाला है. आइआइटी धनबाद में लड़कियों के लिए पहले सुपर न्यूमरेरी कोटा 17 फीसदी था. जिसे इस बार बढ़ाकर 20 फीसदी कर दिया गया है. वहीं ईडब्ल्यूएस में 3 फीसदी को बढ़ाकर अब 10 फीसदी कर दिया गया है. सुपर न्यूमरेरी कोटा में लड़कियों के लिए 225 सीटें तथा आर्थिक रूप से कमजोर छात्र-छात्राओं के लिए 112 सीटें होंगी. वर्ष 2019 में लड़कियों के लिए 170 सीटें थी.

लड़कियों की संख्या बढ़ाने के लिए बना सुपर न्यूमरेरी कोटा

आइआइटी में लड़कियों की संख्या में बढ़ोत्तरी करने के लिए सुपर न्यूमरेरी कोटा की शुरुआत की गयी. इस कोटे की शुरुआत साल 2017 में हुई. शिक्षा मंत्रालय के इस प्रयास से हर वर्ष संस्थान में लड़कों व लड़कियों का अनुपात बेहतर हो रहा है. संस्थान के प्रत्येक विभाग में लड़कियों का एडमिशन पिछले दो वर्षों से हो रहा है.

Samford

इसे भी पढ़ेंः शिक्षामंत्री जगरनाथ महतो की स्थिति गंभीर, फिलहाल एयरलिफ्ट नहीं करेंगे परिजन

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: