न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

पहले चरण में सिर्फ 155 दुकानदारों को वेंडर्स मार्केट में मिलेगी दुकान

फल-सब्जी, मांस-मछली, अंडा एवं स्ट्रीट फूड विक्रेताओं को दूसरे स्थान पर मिलेंगी दुकानें

92

Ranchi : रांची नगर निगम द्वारा नवनिर्मित अटल स्मृति वेंडर्स मार्केट में फिलहाल 155 वेंडर्स को ही दुकानें आवंटित की जायेंगी. उपसमिति की धीमी गति और वेंडर्स कमिटी के दो सदस्यों की अनुपस्थिति की वजह से वेंडर्स का सत्यापन कार्य पूरा नहीं हो पाया. सत्यापन कार्य पूरा नहीं होने के कारण रांची नगर निगम ने प्रथम चरण में सिर्फ 155 वेंडर्स को ही दुकानें आवंटित करने का निर्णय लिया है. उक्त निर्णय गुरुवार को वेंडर्स समिति की बैठक में लिया गया. गुरुवार को नगर निगम सभागार में टाउन वेंडिंग समिति की बैठक नगर आयुक्त की अध्यक्षता में हुई. इसमें उप महापौर भी उपस्थिति रहे.

इसे भी पढ़ें- झारखंड स्‍थापना दिवस: CM रघुवर दास को काला झंडा दिखायेंगे पारा शिक्षक!

दुकानदारों का सत्यापन कर 10 नवंबर तक रिपोर्ट सौंपने का निर्देश

बैठक की शुरुआत में निर्धारित एजेंडों पर चर्चा हुई. बैठक में बताया गया कि अटल स्मृति वेंडिंग मार्केट में फुटपाथ दुकानदारों को व्यवस्थित किये जाने हेतु 27 सितंबर को हुई बैठक में एक उपसमिति का गठन किया गया था. समिति द्वारा गुरुवार की बैठक में कचहरी चौक से सर्जना चौक तक एवं नगर निगम के आस-पास के फुटपाथ पर दुकान लगानेवालों के सर्वेक्षण सह सत्यापन कार्य के बारे में विस्तार से बताया गया. समिति की ओर से बताया गया कि उपसमिति में टाउन वेंडिंग समिति के दो चयनित सदस्यों की अनुपस्थिति के कारण रिपोर्ट पूर्ण रूप से तैयार नहीं हो सकी. इस क्रम में नगर आयुक्त द्वारा 10 नवंबर तक प्रथम चरण में दुकानें आवंटित किये जानेवाले फुटपाथ दुकानदारों का सत्यापन कर रिपोर्ट तैयार कर समर्पित करने का निर्देश दिया गया. प्रथम चरण में कुल 155 फुटपाथ दुकानदारों को दुकान आवंटन का निर्णय लिया गया. आवंटन पूर्व 155 विक्रेताओं की सूची पर दावा/आपत्ति भी प्राप्त करने का निर्देश दिया गया.

इसे भी पढ़ें- समस्याओं से घिरे सदर अस्पताल में एसडीओ को नजर ही नहीं आयी कोई समस्या

30 नवंबर तक अटल स्मृति वेंडर्स मार्केट को पूर्ण रूप से कर दिया जायेगा आवंटित

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि 30 नवंबर तक अटल स्मृति वेंडर्स मार्केट को पूर्ण रूप से आवंटित कर दिया जायेगा. नगर आयुक्त ने बताया कि वैसी दुकानें, जो होल सेलर द्वारा लगायी जाती हों एवं विक्रेता उस पर कर्मचारी के रूप में काम करते हों, वैसे लोगों को सत्यापन के बाद बाहर का रास्ता दिखाया जायेगा. अटल स्मृति वेंडर्स मार्केट में फल-सब्जी, मांस-मछली, अंडा एवं स्ट्रीट फूड विक्रेताओं को स्थान नहीं मिलेगा. इनके लिए वेंडिंग समिति अगली बैठक में स्थान चयनित कर प्रस्ताव देगी. रांची नगर निगम के अंतर्गत विभिन्न बाजारों में अवस्थित फुटपाथ विक्रेताओं का भी सत्यापन कार्य उपसमिति के माध्यम से किये जाने का निर्णय लिया गया, ताकि सभी विक्रेताओं को पहचानपत्र एवं विक्रय प्रमाणपत्र निर्गत करने की प्रक्रिया को पूर्ण किया जा सके.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: