Bihar

बिहार में पीएम पैकेज की 90 योजनाओं में 18 हो चुकीं पूरी, पैकेज से अब तक 16,890 करोड़ हो गया विकास पर खर्च

Patna : बिहार के विकास को लेकर पीएम मोदी के पैकेज पर सोमवार को राज्यसभा में भाजपा सांसद सुशील कुमार मोदी के एक सवाल के जवाब में केंद्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा अगस्त 2015 में घोषित बिहार पैकेज में से 54,700 करोड़ रुपये की लागत से सड़क व पुल-पुलियों की 90 परियोजनाओं पर काम हो रहा है.

इनमें से 18 परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं और 40 परियोजनाएं प्रगति पर हैं. इनमें से कई के काम 60 से 94 फीसदी तक हो चुके हैं. इनमें से 18 परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं और 40 परियोजनाएं प्रगति पर हैं.

इसे भी पढ़ें :काम पूरा होने से पहले टूटने लगा कंसजोर जलाशय का नहर, जांच के लिये हाईकोर्ट से गुहार

इनमें से कई के काम 60 से 94 प्रतिशत तक पूरे हो चुके हैं. 31 मार्च 2021 तक पीएम पैकेज के तहत बिहार की सड़क परियोजनाओं पर 16 हजार 890 करोड़ रुपये खर्च किये गये हैं.

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि पांच परियोजनाएं आवंटित कर दी गयी हैं, लेकिन अभी इन पर काम शुरू नहीं हुआ है.
तीन परियोजनाएं निविदा चरण तथा शेष 24 परियोजनाएं डीपीआर चरण में हैं. भगलपुर बाइपास, बिहार शरीफ-बरबीघा-मोकामा, छपरा-रेवाघट-मुजफ्फरपुर समेत 18 सड़क परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं.

वहीं फतुहा-बाढ़, सीतामढ़ी-जयनगर, जयनगर-नरहिया, पटना में महात्मा गांधी सेतु का निर्माण एवं पुनर्स्थापन समेत 40 परियोजनाओं का कार्य प्रगति पर है.

इसे भी पढ़ें :विधायकों की पिटाई मामले में विधानसभा में फिर हंगामा, सरकार ने कहा- दोषी के खिलाफ होगी कार्रवाई

Related Articles

Back to top button