BusinessLead NewsNationalTOP SLIDER

IMPORTANT NEWS : 1 JUNE से बदलेंगे बैंकिंग नियम, हवाई सफर होगा महंगा, एलपीजी के बढ़ सकते हैं दाम, जानिये और क्या होंगे अहम बदलाव

इनकम टैक्स रिटर्न को लेकर भी होनेवाला एक बड़ा चेंज

New Delhi : जैसे ही अगले माह की पहली तारीख को आप कैलेंडर का पन्ना पलट कर उसे जून में करेंगे. इसके साथ ही आपकी आर्थिक गतिविधियों से जुड़े कई अहम बदलाव शुरू हो जायेंगे. खासकर बैंकिंग और इनकम टैक्स से जोड़े कई महत्वपूर्ण नियम 1 जून से लागू होने जा रहे हैं. इसके साथ ही एलपीजी के दाम, फ्लाइट का किराया, पीपीएफ सुकन्या समृद्दि योजना समेत कई चीजों में बदलाव होंगे. इन बदलावों के कारण आपकी जेब पर असर पड़ेगा.

इसे भी पढ़ें :लोन दिलाने के नाम पर सहकर्मी ने महिला से लिया एटीएम कार्ड, 8 लाख की कर ली निकासी

advt

हवाई सफर होगा महंगा

एक जून से हवाई सफर करना महंगा हो जाएगा. क्योंकि केंद्र सरकार ने हवाई किराये की न्यूनतन सीमा को 16 फीसदी तक बढ़ाने की मंजूरी दी है. बता दे कि हवाई किराये के लोवर रेंज में 13-16 फीसदी तक बढ़ोतरी की गयी है. अपने एक आदेश में नागिरक उड्डयन मंत्रालय ने कहा है कि किराये के अपर रेंज में कोई बदलाव नहीं किया गया है. फिलहाल कोरोना के कारण 30 जून तक इंटरनेशनल फ्लाइट रद्द की गयी है.

इसे भी पढ़ें :कोरोना के सर्वे में बड़ी संख्या में मिल रहे टीबी, शुगर और बीपी के मरीज

एलपीजी सिलिंडर के दाम में होगा बदलाव

जून के महीने में एलपीजी के दामों में बदलाव की घोषणा की जा सकती है. क्योंकि तेल कंपनिया हर महीने एलपीजी सिलिंडर के दामों की घोषणा करती है. फिलहाल दिल्ली में 14.2 किलोग्राम गैस सिलिंडर का दाम 809 रुपये हैं. कयास लगाये जा रहे हैं कि फिर से एलपीजी के दाम बढ़ सकते हैं क्योंकि पेट्रोल डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं.

छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में बदलाव संभव

इस साल मार्च में ही PPF, NSC और सुकन्या समृद्धि योजनाओं में ब्याज दरों में बदलाव किया था. लेकिन इसके बाद सरकार ने फिर से इसे गलती बताकर वापस ले लिया था. कयास लगाये जा रहे हैं कि जून महीने में इसमें बदलाव हो सकता है.

इसे भी पढ़ें :प्राइवेट स्कूलों की मनमानी के खिलाफ AISF ने DC को दिया ज्ञापन, कहा, कार्रवाई नहीं हुई तो करेंगे आंदोलन

बैंक के IFSC कोड में होगा बदलाव

एक बैंक के आईएफएससी कोड में भी बदलाव होगा. केनरा बैंक ने अपने ग्राहकों को जानकारी देते हुए कहा कि एक जुलाई 2021 सिंडिकेट बैंक के सभी ग्राहक अपने बैंक के ब्रांच से अपडेट किये हुए आईएफएससी कोड की जानकारी जरूर ले लें. बैंक ने कहा कि सिंडिकेट बैंक से विलय के बाद सभी ब्रांच के आईएफएससी कोड में परिवर्तन किया गया है. ग्राहकों को कहा गया है कि अगर वो अपने आईएफएससी कोड को अपडेट नहीं करेंगे तो एक जुलाई से NEFT, RTGS जैसी सुविधाओं का लाभ नहीं उठा पाएंगे.

 

पेंमेंट प्रोसेस में बदलाव करेगा बैंक ऑफ बड़ौदा

एक जून से बैंक ऑफ बड़ौदा पेमेंट प्रोसेस में बड़ा बदलाव करने जा रहा है. चेक से होने वाले पेमेंट पर यह बदलाव लागू होंगे. क्योंकि बैंक जून महीने से पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन लागू कर रहा है. हालांकि यह नियम 50 हजार से अधिक के भगतान पर लागू होगा. इसके तहत चेक देने वाले को पहले से ही बताना होगा की कौन कौन उनके चेक से पैसे ले सकते हैं.

ITR की वेबसाइट पर पहले हफ्ते नहीं हो पायेगा काम

जून के महीने में इनकम टैक्स रिटर्न को लेकर एक बड़ा बदलाव होने जा रहा है. इस महीने की एक से छह तारीख तक मौजूदा वेबसाइट www.incometaxindiaefilling.gov.in पर काम नहीं हो सकेगा. इसके बाद 7 जून को सरकार की तरफ से www.incometaxgov.in की वेबसाइट लांच की जाएगी. बताया जा रहा है कि यह पहले की वेबसाइट के मुकाबले ज्यादा एडवांस है और यूजर फ्रेंडली भी है.

इसे भी पढ़ें :झारखंड में बनना था 46 सौ किलोमीटर सड़क, वर्ष के पांच महीने बीतने के बाद भी नहीं शुरू हुई कोई योजना

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: