Corona_UpdatesHEALTHJharkhandRanchi

सबसे पहले कोविड-19 के नियंत्रण में लगे स्वास्थ्यकर्मियों को चिन्हित कर हो टीकाकरण : डीसी

Ranchi : रांची डीसी छवि रंजन ने कहा है कि कोविड-19 वैक्सीन उपलब्ध होने पर उन स्वास्थ्यकर्मी को चिंह्रित कर टीकाकरण किया जाये जो इस संक्रमण को रोकने में लगे हुए हैं.

Jharkhand Rai

रांची डीसी शनिवार को कोविड-19 से बचाव हेतु संभावित वैक्सीन के वितरण एवं रखरखाव को लेकर जिला टास्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे.

डीसी ने इस संबंध में सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों से स्वास्थ्यकर्मियों का डेटाबेस तैयार करने और कितने अस्पतालों द्वारा डेटा बेस तैयार कर लिया गया है इसकी भी समीक्षा की. इस दौरान संभावित वैक्सीन को देखते हुए कोल्ड चेन प्वाइंट तैयार करने पर चर्चा की गयी.

इसे भी पढ़ेंः गिरिडीहः एकता दिवस पर सारे जहां से अच्छा, हिन्दुस्तां हमारा की धुन पर निकला बैंड परेड

Samford

बैठक में एडीएम लॉ एंड ऑर्डर, रांची एसडीओ, बुंडू एसडीओ, रांची सिविल सर्जन, जिला सूचना पदाधिकारी, रिम्स के डॉक्टर सहित कई पदाधिकारी उपस्थित थे.

बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने इस बाबत राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को चिट्ठी लिखी है. चिट्ठी में उन्होंने राज्यों को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में राज्य संचालन समिति (एसएससी), अपर मुख्य सचिव या प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) के नेतृत्व में राज्य कार्यबल (एसटीएफ) और जिलाधिकारी के नेतृत्व में जिला कार्यबल (डीटीएफ) बनाने का सुझाव दिया है.

बैठक की अध्यक्षता करते हुए रांची डीसी ने कोल्ड चेन मैनेजमेंट, डाटा बेस कलेक्शन तथा अन्य महत्वपूर्ण आंकड़ों के कलेक्शन की समीक्षा की. समीक्षा कर उन्होंने सिविल सर्जन को आवश्यक दिशा-निर्देश देकर कहा कि सरकार द्वारा कोल्ड चेन मैनेजमेंट को लेकर दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं, वैक्सीन स्टोरेज और वितरण की व्यवस्था की जा रही है, ताकि वैक्सीन को एक नियत तापमान पर संरक्षित रखा जा सके.

बैठक में सिविल सर्जन को निर्देश किया गया कि उपलब्ध कोल्ड स्टोरेज और उपकरणों की व्यवस्था सुनिश्चित करायें ताकि वैक्सीन डेवलप होने के बाद उसका उपयोग किया जा सके. डीसी ने संबंधित पदाधिकारी को कोरोना टीकाकरण, कोल्ड चेन हैंडलिंग और प्रबंधन के लिए स्टाफ और उनको जरूरी प्रशिक्षण दिये जाने की व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया.

इसे भी पढ़ेंः झारखंड में जनगणना कार्य में लगाये जायेंगे 70 हजार एनिमेटर

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: