JharkhandRanchi

#Lockdown के बाद 7 दिनों के अंदर अवैध वाटर कनेक्शन को कराना होगा लीगल, वरना हो सकती है कानूनी कार्रवाई

Ranchi: राजधानी रांची सहित राज्य के दूसरे कई शहरों में बड़ी संख्या में अवैध वाटर कनेक्शन की ख़बरों को सरकार ने गंभीरता से लिया है. पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने गुरुवार को विभागीय समीक्षा के दौरान इस शिकायत पर नाराजगी जतायी.

विभागीय अभियंता प्रमुख को निर्देश दिया कि ऐसे सभी  आवासों एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को चिह्नित किया जाये जो अवैध रूप से पानी का इस्तेमाल कर रहे हैं.

लॉक डाउन अवधि समाप्ति के बाद नगर निगम से समन्वय स्थापित कर अखबारों के माध्यम से नोटिस निकाल कर उन्हें सूचित करें. अवैध रूप से पानी का कनेक्शन लेने वालों को 7 दिनों के अंदर अपने अवैध कनेक्शन को वैध बनाने को सामने लाया जाये.

ऐसा नहीं करने पर उन्हें हर्जाना भरने के साथ-साथ कानूनी कार्रवाई  के लिए भी तैयार रहना होगा. अवैध वाटर कनेक्शन से बड़ी क्षति होती है. सरकार इसे अब बर्दाश्त नहीं करेगी.

advt

इसे भी पढ़ें : whatsapp पर खबरें भेजना मुश्किल, न्यूज विंग की खबरें पढ़ते रहने के लिए हमारे Telegram चैनल से जुड़ें, जानें कैसे जुड़ें टेलिग्राम चैनल से

लॉक डाउन में नलकूपों की मरम्मति का कार्य को किया जाये तेज

मिथिलेश कुमार ठाकुर ने अपने आवासीय कार्यालय में गुरुवार को शहरी जलापूर्ति योजना एवं ग्रामीण जलापूर्ति योजनाओं की समीक्षा बैठक की. इसमें उन्होंने सभी प्रमंडलों में चल रहे जलापूर्ति योजनाओं की जानकारी ली.

सभी कार्यपालक अभियंताओं एवं अधीक्षण अभियंताओं को निर्देश दिया गया कि सभी शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में जलापूर्ति नियमित एवं निर्बाध करने पर जोर दिया जाये. कोरोना महामारी के समय यह परीक्षा की घड़ी है.

ऐसे में कहीं से भी अगर किसी भी प्रकार की शिकायत प्राप्त होती है तो तुरंत उसके निष्पादन हेतु समुचित कार्रवाई करें. सभी प्रमंडलों में नलकूपों की मरम्मति के कार्य भी किये जायें.

किसी भी प्रकार की लापरवाही के लिये कार्यपालक अभियंता एवं अधीक्षण अभियंता जिम्मेवार होंगे.  बैठक में अभियंता प्रमुख ने बताया कि विगत एक माह में नलकूपों की मरम्मति के लिए कुल 8949 शिकायतें आयीं हैं जिनके विरूद्ध 8771 नलकूपों की मरम्मति कर उसे कर चालू कर दिया गया है. शिकायतों के आधार पर प्रमंडलवार चापाकल की मरम्मति भी प्रत्येक दिन हो रही है.

इसे भी पढ़ें : #WorkFromHome के दौरान बढ़ सकती हैं रीढ़ की समस्याएं, बॉडी स्ट्रेच जरूरी

24 जिलों की सभी पंचायतों में लगने हैं 5 चापाकल

मिथिलेश ठाकुर के अनुसार 24 जिलों के सभी पंचायतों में 5 नये नलकूप लगाये जाने हैं. इसके लिए स्थल चिन्ह्ति करने का कार्य किया जा रहा है. सीएम हेमंत सोरेन ने बजट में यह घोषणा भी की थी.

इसी आधार पर राज्य के सभी विधायकों की अनुशंसा पर नये नलकूप अधिष्ठापित किये जाने हैं. जल्द ही इसकी निविदा की प्रक्रिया आरंभ कर कार्य प्रारंभ कर दिया जायेगा.

बैठक में पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के अभियंता प्रमुख श्वेताभ कुमार, रांची पश्चिम व गोंदा प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता शशि शेखर सिंह, रूक्का के कार्यपालक अभियंता प्रभात कुमार सिंह, हटिया योजना के कार्यपालक अभियंता रियाज आलम तथा रांची के अधीक्षण अभियंता केके वर्मा उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ें : #FightAgainstCorona : कोरोना के बारे में कितना जानते हैं आप? कहीं आप भी तो इन झूठी बातों पर तो यकीन नहीं करते! जानें सच और झूठ क्या है

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: