न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

बेरमो : खेतको में दामोदर नदी के घाट से बालू का अवैध उठाव जारी

प्रतिदिन पचासो की संख्या में टैक्टरों से बालू का उठाव किया जा रहा है.

1,067

Bermo :  बोकारो थर्मल व पेटरवार थाना अंतर्गत खेतको स्थित दामोदर नदी के बालू घाट से अवैध तरीके से प्रतिदिन बालू का उठाव कर राजस्व की चोरी की जा रही है.

प्रतिदिन पचासो की संख्या में टैक्टरों से बालू का उठाव किया जा रहा है. दामोदर नदी के बालू घाट से बिना लीज बालू उठाव को लेकर खनन विभाग एवं स्थानीय पुलिस किसी प्रकार की कार्रवाई करती नहीं दिख रही है.

इसे भी पढ़ें : स्मार्ट वॉच ने आदमी को डूबने से बचाया

सुबह से दस बजे दिन तक होता है बालू का उठाव

खेतको स्थित दामोदर नदी के बालू घाट से अहले सुबह से लेकर दस बजे दिन तक टैक्टरों द्वारा अवैध रूप से बालू का उठाव किया जाता है. बालू को बोकारो थर्मल व नावाडीह प्रखंड के ऊपरघाट के क्षेत्रों में खपाया जा रहा है.

अवैध बालू का उठाव बना कमाई का जरिया

स्थानीय स्तर पर चलने वाले विकास के कामों के लिए दामोदर नदी से टैक्टरों द्वारा जो बालू ले जाया जाता है वह कई सफेदपोशों की अवैध कमाई का जरिया बना हुआ है.

ऐसे टैक्टरों के पुलिस द्वारा पकड़े जाने की सूचना जब पुलिस एवं प्रशासन के वरीय पदाधिकारियों को दी जाती है तो थाना की पुलिस केस दर्ज करती है या फाइन के लिए खनन विभाग को लिखती है.

SMILE

सूत्रों की मानें तो बालू का उठाव करने वाले टैक्टरों को एक कूपन दिया गया है जिसे दिखाने पर गश्ती वाली पुलिस उसे नहीं पकड़ती है .कूपन किसने जारी किया है इस पर वाहन चालक या मालिक कुछ भी बताने से परहेज करते हैं.

इसे भी पढ़ें : ऑटो चालक हत्याकांड का 8 घंटे में उद्भेदन : छोटे भाई ने ही दी थी हत्या की सुपारी

वर्तमान में चंदनक्यारी में है बालू की लीज

बोकारो खनन विभाग के निरीक्षक बिनोद प्रमाणिक की मानें तो वर्तमान में बोकारो जिले के चंदनक्यारी में लगला नदी में बालू का लीज है परंतु एनजीटी द्वारा बालू के उठाव पर रोक के कारण बालू का उठाव बंद है.

उन्होंने कहा कि इसके अलावा किसी भी नदी के बालू घाट का लीज किसी को भी नहीं है. खनन विभाग के निरीक्षक से खेतको स्थित दामोदर नदी के बालू घाट से व्यापक पैमाने पर बालू के उठाव के संबंध में पूछा गया तो उनका कहना था कि उन्हें जानकारी नहीं है. इसके  बावूजद ऐसा हो रहा है तो इसकी जांच कर छापामारी कर कार्रवाई की जायेगी.

इसे भी पढ़ें : सड़क पर 10-10 रुपये के नोट गिरा कर ठेकेदार के 4 लाख रुपये ले उड़े चोर

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: