NEWSWING
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

नक्शा पास करने में क्या निगम में भी हो रही अवैध वसूली, 48 घंटे के अंदर टाउन प्लानर से मेयर ने मांगा जवाब

मेयर ने भी माना, पहले भी हो चुकी है गड़बड़ी

537

Ranchi : रांची क्षेत्रीय विकास प्राधिकरण (आरआरडीए) के बाद अब रांची नगर निगम के अंदर भी नक्शा पास कराने के लिए अवैध वसूली को लेकर सवाल होना शुरू हो गया है. ऐसा संदेह कोई और नहीं रांची नगर निगम की मेयर आशा लकड़ा ने किया है. मेयर ने इस संबंध में टाउन प्लानर उदय सहाय और मनोज कुमार को एक पत्र लिखा है और अगले 48 घंटे के अंदर जवाब मांगा है.

इसे भी पढ़ें-बोकारो- गोमिया के दनिया स्टेशन के आगे नक्सलियों द्वारा विस्फोट

पत्र लिखने के मामले पर मेयर का कहा है कि लोगों के द्वारा ऐसी शिकायत मिल रही थी कि सभी कागजात पूरे होने के बाद भी नक्शा पास नहीं हो रहा है. उन्होंने कहा कि ऐसी शिकायत मिलने पर वह संबंधित विभाग से रिपोर्ट मांगती हैं और कार्रवाई भी करती हैं.

इसे भी पढ़ें-आंगनबाड़ी पोषाहार को बताया बच्चों के लिए खतरनाक, देश के कई राज्यों में हुआ है विरोध

मेयर ने भी माना, पहले भी हो चुकी है गड़बड़ी

मेयर से जब पत्र लिखने के पीछे के उद्देश्य की जानकारी न्यूज विंग संवादादाता ने ली. उनका कहना था कि यह की नई बात नहीं है. उन्होंने बताया कि अपने पहले कार्यकाल के दौरान भी वे हर माह निगम के विभागों से एक साथ बैठक करती रही है, ताकि निगम के सारे विभाग की उन्हें जानकारी मिलते रहे. हालांकि उन्होंने यह जरुर स्वीकार किया कि एक जनप्रतिनिधि होने के नाते निगम के अंदर हो रहे काम की जानकारी जनता उनसे मांगती है. ऐसे में जब प्रतिदिन नक्शा पास कराने में हो रही देरी की शिकायत उन्हें आम जनता से मिलती है, तो यह जरुरी हो जाता है कि संबंधित अधिकारी बतायें कि विभाग से अब तक कितना नक्शा पास किया गया.

इसे भी पढ़ें-टीएसी की बैठक में सहमति, विवाहित एसटी महिला के जाति प्रमाण पत्र में पति का नाम दर्ज होगा

मेयर ने टाउनप्लानर से मांगी खर्च की जानकारी

मेयर ने वर्तमान दोनों टाउन प्लानर (पुराने और नये) द्वारा किये जा रहे कार्यप्रणाली की बात करते हुए उन्होंने बताया कि जबतक सबंधित विभाग में खर्चे की जानकारी उन्हें न मिले कि सरकार खर्चें का कैसे उपयोग किया जा रहा है तो कैसे गलत कार्य करने वाले पर कार्यवाही की जा सकती है. उन्होंने इंजीनियरिंग विभाग में की गयी कार्रवाई का जिक्र करते हुए कहा कि कुछ समय पहले इस विभाग में भी गड़बड़ी की शिकायत मिली थी. उसी आधार पर उन्होंने पांच इंजीनियरों को सस्पेंड भी किया था.

इसे भी पढ़ें-इग्नू के तकनीकी कोर्स में एआईसीटीई मान्यता जरूरी नहीं : सुप्रीम कोर्ट

madhuranjan_add

मेयर की यह बात नगर निगम की नक्शा पास करने की प्रक्रिया संदेह की घेरे में आती है और कहीं न कहीं निगम के अफसर नक्शा पास करवाने में निजी लाभ को पुरा करने में जुटे हैं. मेयर की निगम को लिखी गई चिट्ठी नक्शा पास करने को लेकर ऐसी ही अवैध प्रवृति पर नकेल कसने के लिए उठाया गया कदम के रूप में देखा जा रहा है.

इसे भी पढ़ें-बंद नहीं होगी, बदलेगी एचईसी की तस्वीरः एटॉमिक एनर्जी डिपार्टमेंट करेगा टेकओवर !

टाउन प्लानर को रांची की मेयर ने पत्र में क्या लिखा ?

मालूम हो कि गत 2 फरवरी को रांची की मेयर आशा लकड़ा ने निगम के टाउन प्लानर उदय सहाय और मनोज कुमार को एक पत्र लिखा है. पत्र के माध्यम से संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए मेयर ने विगत तीन माह में भवन प्लान के आवेदित प्लानों की सूची एवं कितने भवन प्लान को अप्रूवल दिया गया, से जुडी जानकारी मांगी है. साथ ही दोनों टाउल प्लानर द्वारा अभी तक कितने बिल्डरों का निबंधन किया गया. इसकी भी जानकारी मांगी गयी है. मेयर ने दोनों निर्देश की सूची अगले 48 घंटे के अंदर अलग-अलग देने की बात कही है. पत्र की एक प्रतिलिपि निगम के नगर आयुक्त को भी सौंपी गयी है.

इसे भी पढ़ें-रांची में महामारी से अब तक तीन लोगों की मौत, जांच में मिले चिकनगुनिया के 27 व डेंगू के 2 मरीज

नक्शा पास कराने में चढ़ानी पड़ती है भेंट

मेयर द्वारा लिखे पत्र पर शहर के एक व्यवासायी ने न्यूज विंग से बातचीत में बताया कि कई मामले ऐसे है जिसमें सही कागजात जमा करने के बावजूद भी नक्शा पास नहीं किया जा रहा है. एक ही काम के लिए आम लोग रोजाना दौड़ते रहते है. इसके बावजूद भी उनका नक्शा पास कराने में अधिकारी पैसा ऐसा मांगते हैं जैसे कि यह उनका हक है. नक्शा पास कराने में शुरु किये गये ऑनलाइन प्रक्रिया की बात करते हुए संबंधित व्यवसायी का कहना है कि इसका एक फायदा केवल यह है कि जो भी डाटा आप डालते है, उसका स्क्रीन शॉट आप ले सकते है. इससे केवल यह पुख्ता होता है कि आपने आवेदन दे दिया. उसके बाद भी नक्शा पास कराने में अधिकारियों को कुछ राशि भेंट जरुरी चढ़ानी पड़ती है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Averon

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: