JharkhandRanchi

जीएम लैंड पर किसी भी कीमत पर नहीं हो अवैध खनन : उपायुक्त

Ranchi : रांची के उपायुक्त छवि रंजन ने जिले में चल रही अवैध माइनिंग को रोकने के लिए बनायी गयी टास्क फोर्स टीम की समीक्षा बैठक की. बैठक में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों को कड़ी फटकार लगायी. बैठक के दौरान उपायुक्त ने सभी अधिकारियों को अवैध खनन सहित ईंट भट्ठों के आस-पास प्रदूषण इत्यादि की जांच के लिए सख्त निर्देश दिये हैं. इस बैठक में जिला खनन पदाधिकारी, जिला परिवहन पदाधिकारी, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के प्रतिनिधि सहित सभी संबंधित अंचलाधिकारी शामिल हुए.

Jharkhand Rai

इसे भी पढ़ें – 4 अक्टूबर को ही होगी यूपीएससी पीटी, सुप्रीम कोर्ट ने परीक्षा स्थगित करने से किया इनकार

जिला और प्रखंड टास्क फोर्स करें संयुक्त जांच

बैठक के दौरान उपायुक्त छवि रंजन ने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि, सभी अंचलाधिकारी संबंधित थाना प्रभारी के साथ टीम तैयार कर जिला टास्क फोर्स के साथ संयुक्त छापामारी अभियान चलायें. इसके लिए ज्यादा से ज्यादा संख्या में फोर्स लेकर जायें. जिला स्तरीय विभिन्न टीमों का नेतृत्व जिला खनन पदाधिकारी एवं जिला परिवहन पदाधिकारी या एमवीआइ करेंगे. इसके अतिरिक्त एक अन्य टीम जो कि माइनिंग इंस्पेक्टर एवं प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों के नेतृत्व में सघन जांच अभियान चलायेगी. सभी अंचलाधिकारी अपने-अपने क्षेत्र के माइनिंग एरिया के सम्बन्धित थाना से समन्वय स्थापित कर पुलिस फोर्स के साथ टीम का गठन करेंगे.

इसके अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि एनजीटी द्वारा जारी किये गये दिशा – निर्देशों के आलोक में सभी अवैध खनन या लीज खनन क्षेत्र में भी दिशा निर्देशों के अनुपालन की जांच करें. इसके अतिरिक्त ईंट भट्ठों के आस – पास के इलाकों में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सहयोग से प्रदूषण के मानकों की भी जांच सुनिश्चित करें.

Samford

इसे भी पढ़ें – CoronaUpdate: संक्रमण के मामले 62 लाख के पार, 51 लाख से ज्यादा हुए स्वस्थ

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के प्रतिनिधि को कड़ी फटकार

बैठक के दौरान उपायुक्त छवि रंजन ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के प्रतिनिधियों से माइनिंग के आस-पास के इलाकों सहित चिमनी भट्ठों के आस-पास प्रदूषण की जांच के संबंध में सवाल किये. जिस पर संतुष्टिपूर्ण जवाब नहीं मिलने पर उन्होंने कड़ी फटकार लगायी. साथ ही, निर्देश दिया कि, जिला टास्क फोर्स के साथ समन्वय स्थापित कर जांच की कार्रवाई सुनिश्चित कर जांच रिपोर्ट सौंपे.

जीएम लैंड पर नहीं हो किसी भी कीमत पर अवैध खनन: उपायुक्त

वहीं अंचल अधिकारियों से कहा कि सभी सीओ इस बात पर विशेष ध्यान दें कि किसी भी जीएम लैंड पर किसी भी प्रकार का अवैध खनन नहीं हो. अगर कोई ऐसा करता हुआ पाया जाता है तो उसके खिलाफ़ सुसंगत धाराओं के तहत कड़ी कार्रवाई करें. इसके साथ ही पब्लिक लैंड पर जहां कहीं भी किसी प्रकार का एंक्रोचमैंट हो रहा हो तो ऐसे मामलों में सख्ती से कार्रवाई करें.

इसे भी पढ़ें – बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में फैसला सुनाने वाले जज का अंतिम कार्यदिवस

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: