Main SliderRanchi

लातेहार में अवैध कोयला कारोबारःDSP और थानेदार पर होगी कार्रवाई, DIG और SP की जवाबदेही कब होगी तय!

विज्ञापन

Saurav Singh

Ranchi: लातेहार जिला के बालूमाथ में अवैध कोयले के कारोबार को लेकर थानेदार सस्पेंड हो गये हैं. एसपी ने डीएसपी रणवीर सिंह के खिलाफ रिपोर्ट की है. उन पर भी कार्रवाई हो जायेगी. पर, क्या यह मामला यही तक है. क्या एसपी और डीआइजी की जिम्मेदारी नहीं बनती. क्या यह अवैध कारोबार इतना गुपचुप तरीके से हो रहा था कि एसपी-डीआइजी को पता ही नहीं चला. यहां उल्लेखनीय है कि रघुवर सरकार के शासनकाल में पलामू प्रमंडल में लगातार स्थायी डीआइजी का पदस्थापन रहा है. उनके जिम्मे सिर्फ तीन जिले की पुलिस पर नजर रखना था. इसके बावजूद कोयले का अवैध कारोबार चलता रहा.

लोग सवाल उठा रहे हैं और इंतजार कर रहे हैं कि कोयले के इस काले कारोबार में डीआइजी और एसपी की जवाबदेही कब तय होगी ? क्या तबादला हो जाने के बाद अफसरों की जिम्मेदारी तय नहीं की जा सकती.

advt

बालूमाथ में अवैध तरीके से कोयला का कारोबार चल रहा है. यह खबर कोई नई नहीं है. लगातार चल रहा था. प्रति दिन दर्जनों ट्रकों में कोयला लाद कर बिहार और यूपी की मंडी और लोकल के ईंट भट्ठों में भेजा जा रहा था. यह काम स्थानीय कोयला माफिया कर रहे थे. जिन्हें पुलिस अफसरों का संरक्षण था. मीडिया में कई बार खबरें छपी. न्यूज विंग ने भी कई बार खबर प्रकाशित की. पर, कार्रवाई नहीं हुई. एसपी के स्तर से तो एक-दो बार कार्रवाई हुई. पर पलामू डीआइजी ने कभी कोई कार्रवाई की, इसकी सूचना सार्वजनिक नहीं है.

 

पुलिस मुख्यालय ने जब एसपी से पूछताछ की, तब हुई कार्रवाई

पिछले दिनों डीजीपी ने सभी जिले के एसपी के साथ समीक्षा बैठक की थी. बताया जाता है कि लातेहार में हो रहे अवैध कोयले के कारोबार को लेकर एसपी से पूछताछ की गई. इसके बाद एसपी ने अवैध कोयले के कारोबार को लेकर बालूमाथ एसडीपीओ रणवीर सिंह को लातेहार मुख्यालय में रहने का आदेश दिया गया.  उनके आर्म्स गार्ड को भी तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है. इसके अलावा बालूमाथ थानेदार सह इंस्पेक्टर राजेश मंडल को लाइन क्लोज कर दिया गया. साथ ही इन्हें सस्पेंड करने की अनुशंसा रेंज डीआइजी से की गयी. सवाल उठता है कि ये कार्रवाई पहले क्यों नहीं हुई.

 

adv

समय-समय पर खानापूर्ति के लिए की जाती थी कार्रवाई

लातेहार जिले में अवैध कोयले का कारोबार लंबे समय से चल रहा था.अवैध कोयले के कारोबार को  लेकर न्यूज विंग में पिछले वर्ष 3 सितंबर और 19 नवंबर को दो खबरें भी छपी थी. इसके अलावा कई अन्य मीडिया में अवैध कोयले के कारोबार को लेकर खबरें प्रकाशित की गई थी. ऐसा नहीं है कि जिले के एसपी को इसकी पहले जानकारी नहीं होगी. खबरें छपने के बाद समय-समय पर खानापूर्ति के नाम पर अवैध कोयला लदा ट्रक और अवैध रूप से जमा कर रखे गए कोयले को जब्त किया जाता था.

कोयले के अवैध कारोबार पर न्यूजविंग द्वारा प्रकाशित की गयी खबरें पढ़ने के लिए नीचे क्लिक करें

लातेहार: कोल माफिया और कई पुलिस पदाधिकारियों की मिलीभगत से होता था अवैध कारोबार, प्रति ट्रक मिलते थे 17000

लातेहार और टंडवा में हो रहा कोयले का अवैध कारोबार, गुप्ता जी हैं संरक्षक

लातेहार: CCL अधिकारी,कोल ट्रांसपोर्टर और स्थानीय लोडर की मदद से हो रहा कोयले का अवैध कारोबार

सीएम साहेब, जीरो टॉलरेंस की सरकार में कोयला कारोबार में लटपट कर माफिया ने कैसे पैसा कमा लिया

लातेहार से धनबाद व जामताड़ा तक हो रहा हर दिन करोड़ों रुपये के कोयले का अवैध कारोबार (देखें वीडियो)

लंबे समय से हो रहा था अवैध कोयले का कारोबार

लातेहार में पांच रेलवे साइडिंग (बालूमाथ, टोरी, फुलबसिया, बुकरु व कुसमाही बीराटोली) हैं. जहां से रैक के जरिये कोयला दूसरे राज्यों में भेजा जाता है. जानकारी के मुताबिक, कोयला ट्रांसपोर्टिंग का अधिकांश काम तीन बड़े ट्रांसपोर्टर के जिम्मे है. चतरा जिले के टंडवा थाना क्षेत्र स्थित मगध और आम्रपाली कोल परियोजना से इन पांचों रेलवे साइडिंग में कोयला भेजा जाता है.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, इसी दौरान सीसीएल कर्मी और कोयला कारोबारी की मिलीभगत से ट्रक व डंपर में चालान से अधिक कोयला लोड कर दिया जाता है. फिर उसे लातेहार के बालूमाथ थाना क्षेत्र के बरियातू इलाके के आरा, चमातू व अमरवाडीह में उतारकर जमा किया जाता है. यह काम हर दिन होता था. रात के अंधेरे में जमा किये गये कोयले को ट्रकों के जरिये फिर ट्रक पर लोड कर ईंट-भट्ठों व बिहार और यूपी की मंडी तक पहुंचाने का काम पिछले कई सालों से चल रहा है. स्थानीय कोयला माफिया के द्वारा 40- 50 हजार रुपया प्रति ट्रक कोयला बेचा जाता था. इसके बाद ये कोयला कारोबारी के द्वारा यूपी के वाराणसी और बिहार के मंडी में 5500 से 6000 के बीच बेचा जाता है.

advt
Advertisement

7 Comments

  1. It’s hard to come by experienced people about this topic, but you sound like you know what you’re talking about!
    Thanks 31muvXS cheap flights

  2. Heya i’m for the primary time here. I found this board and I in finding It really useful & it helped
    me out much. I am hoping to present something again and help others such as you aided me.

  3. Hi my friend! I want to say that this article is amazing,
    nice written and include approximately all significant
    infos. I’d like to look extra posts like this . cheap flights 2CSYEon

  4. Do you mind if I quote a couple of your articles as long as
    I provide credit and sources back to your website? My blog site is in the very same
    area of interest as yours and my visitors would
    genuinely benefit from a lot of the information you provide here.
    Please let me know if this okay with you. Many thanks!

  5. Currently it seems like WordPress is the best blogging platform available right now.

    (from what I’ve read) Is that what you are using on your blog?

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button