न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

नियमों की अनदेखी कर शिक्षकों का हुआ पदस्थापन, आंदोलन की तैयारी

शिक्षक संघ आंदोलन की कर रहा तैयारी

242

Ranchi: रांची जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा नियमों की अनदेखी कर पारा शिक्षकों का पदस्थापन किया गया है. इसको लेकर अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ आंदोलन की तैयारी में जुट गया है. शुक्रवार को अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ,जिला इकाई रांची ने जिला शिक्षा अधिकारी रांची द्वारा शिक्षकों का युक्तिकरण के सम्बंध में जारी प्रेस विज्ञप्ति में उल्लेखित शर्तो को खारिज करते हुए इसे झूठ का पुलिंदा बताया है. संघ का कहना है कि डीएसई द्वारा दर्शाये गए शर्तो में से किसी भी नियम का पालन नहीं किया गया है. केवल शिक्षक-शिक्षिकाओं को प्रताड़ित करने के लिए इस तरह का युक्तिकरण का कार्य किया गया है.

क्या है मामला

नियमों के शर्त 1 के अनुसार पारा शिक्षकों को उसी पंचायत या बगल के पंचायत में प्रतिनियुक्ति की बात कही गई है, जबकि ऐसा नहीं हुआ है. शांति देवी, यूएमएस चुटटु कांके से यूएमएस सांगा कांके भेजा गया, जो कि शर्त के अनुरूप नहीं है. शर्त 2 के अनुसार प्रत्येक विद्यालय में कम से कम एक नियमित शिक्षक को नियुक्त करने की बात कही गई है, जबकि सभी प्रखण्डों के कई ऐसे प्राथमिक और मध्य विद्यालय है जिन्हें नियमित शिक्षक विहीन कर दिया गया है. उन्हें केवल पारा शिक्षकों के भरोसे छोड़ दिया गया है. इसका उदाहरण यूएमएस पालू ओरमांझी का स्‍कूल है, जहां से सभी चार नियमित शिक्षकों को हटा दिया गया है.

इसे भी पढ़ें- घोषणा कर भूल गयी सरकारः 19 जुलाई- ना शेट्टी जी आये सदर अस्पताल चलाने, ना हर अनुमंडल में बना…

शर्त 3 के अनुसार उच्च योग्यता वाले शिक्षकों को अपने ही विद्यालय के अपर प्राथमिक शिक्षक के रूप में समायोजित करने की बात कही गई है, जबकि ऐसा नहीं हुआ है. उच्च योग्यताधारी शिक्षकों को उनके अधिक योग्यता रहने के कारण दूर-दूर के प्रखंडो में भेजा गया है और उसी विद्यालय में दूसरे प्रखण्डों से उसी योग्यता के शिक्षकों को लाया गया है.

इसे भी पढ़ें- जेबीवीएनएल में हुआ है 15 करोड़ का टीडीएस घोटाला, न्यूज विंग की खबर पर ऊर्जा विभाग की मुहर

नियमों की अनदेखी के कारण शिक्षक संघ करेगा आंदोलन

युक्तिकरण के विरोध में संघ द्वारा सैकड़ों शिक्षक-शिक्षिकाओं के साथ रांची डीएसई का घेराव किया गया. लगभग 150 शिक्षकों द्वारा आपत्तियां उपायुक्त कार्यालय में दर्ज कराया गया. उपायुक्त द्वारा जिला अध्यक्ष सलीम सहाय से वार्ता के लिए सोमवार को आमंत्रित किया गया है. संघ ने सभी प्रभावित शिक्षक-शिक्षिकाओं से अपील किया है कि सोमवार को अपराह्न तीन बजे अपनी लिखित शिकायतों के साथ उपायुक्त कार्यालय में उपस्थित हों.

इसे भी पढ़ें- बाप-बेटे का अपहरण, एक लाख वसूलने के बाद किया रिहा, एक गिरफ्तार

शिक्षकों के विसंगत पदस्थापन के सम्बंध में शनिवार को अपराह्न 3 बजे से संघ की आपात बैठक जिला शिक्षा परिसर रांची में बुलाई गई है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.


हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Open

Close
%d bloggers like this: