JharkhandLead NewsRanchi

घर बैठे रोजमर्रा के सामान मंगाने की है आस तो पहुंचायेगा झारखंड सरकार का ‘पलाश’

Ranchi : कोरोना संकट और राज्य में जारी लॉकडाउन के बीच एक अच्छी पहल हुई है. नागरिकों को रोजमर्रा की जरूरतों, सामग्रियों को उनके घर तक पहुंचाने के लिए झारखंड सरकार ने एक नयी पहल की है.

Advt

इसके लिए वे पलाश मार्ट ऑनलाइन माध्यम का उपयोग कर सकते हैं. इसके जरिये होम सरकार होम डिलिवरी करेगी. रांची जिला के शहरी क्षेत्र के साथ-साथ अनगड़ा, बुढ़मू, नगड़ी, ओरमांझी एवं सिल्ली प्रखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में भी यह सुविधा अब उपलब्ध हो चुकी है.

वैसे 24 जिलों में से 16 जिलों में यह सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है. घरों तक सामान पहुंचाने के लिए कुछ नियम और शर्तों को तय किया गया है. शिकायत व सुझाव के लिए मोबाइल नंबर भी जारी किये गये हैं.

इसे भी पढ़ें:2024 तक 59 लाख हाउस होल्ड तक पहुंच जायेगी नल से जल की सुविधा

क्या है पलाश मार्ट

झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी यानी जेएसएलपीएस (ग्रामीण विकास विभाग) ने ग्रामीण महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने को पहल की है.

सखी मंडल की महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए पलाश मार्ट की शुरुआत पिछले साल की गयी थी. इसके जरिये ग्रामीण महिलाओं को स्वरोजगार मिला है. साथ ही आत्मनिर्भर बनने में भी मदद मिल रही है.

ग्रामीण महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों को पलाश ब्रांड के जरिये जेएसएलपीएस बाजार उपलब्ध करा रहा है. राज्य में अभी 24 जिलों में 29 पलाश मार्ट ऑपरेशनल हैं. हालांकि अभी 19 जिलों में ही होम डिलिवरी की सुविधा बहाल हो सकी है.

इसे भी पढ़ें:रांची जिला प्रशासन ने जारी किया वरिष्ठ नागरिकों के लिए हेल्पलाइन नंबर, सुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक मिलेगी सहायता

कौन-कौन से हैं प्रोडक्ट

पलाश ब्रांड के जरिये कई तरह के प्रोडक्ट बाजार में उपलब्ध हैं. इनमें सरसों तेल, मड़ुआ आटा, मकई आटा, अरहर दाल, आटा, ढेक्की चावल, हल्दी और लाल मिर्च पाउडर, शहद, इमली, चॉकलेट, लोबिया, त्रिफला, जामुन सिरका, जामुन बीज पाउडर, लेमन ग्रास पत्ता, कालमेघ पत्ता, पलाश साबुन, पलाश फ्लोर क्लीनर, लेमन ग्रास तेल प्रमुख हैं. इसके अलावे सैनिटरी पैड, फेस मास्क भी लिये जा सकते हैं.

इन नियमों का पालन जरूरी

अगर किन्हीं को पलाश होम डिलिवरी के लिए इच्छा हो तो उन्हें कम से कम 250 रुपये या उससे अधिक की खरीदारी करनी होगी. इसी आधार पर लोगों के घर तक इन्हें पहुंचाया जायेगा.

इसके अलावा 1000 रुपये से कम के ऑर्डर पर अधिकतम 100 रुपये डिलिवरी चार्ज लिया जायेगा. ऑर्डर प्राप्त होने के दिन सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक डिलिवरी किये जाने की व्यवस्था रखी गयी है.

किसी प्रकार की शिकायत और सुझाव के लिए 7004784150 और 7995435126 पर संपर्क किया जा सकता है. घर के रोजमर्रा की जरूरतों के सामान की होम डिलिवरी की सुविधा प्राप्त करने को 7979709138, 7667230430, 9199395098 और 9572510313 पर फोन कर अपना सामान मंगा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें:इलाज में लापरवाही का आरोप लगाकर परिजनों ने क्लीनिक में की तोड़फोड़

Advt

Related Articles

Back to top button