न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

बीमारी को रखना चाहते हैं दूर तो बाहर के खाने से करें परहेज, घर का बना खाना सबसे बेहतर

1,524

NewsWing Desk: अक्सर हम और आप अपनी जीभ के चक्कर में बीमारियों को दावत दे बैठते हैं. दरअसल, अलग स्वाद और शौक के कारण बाहर खाना पसंद करते हैं.

ये खाना हमें स्वाद तो देता है, लेकिन स्वास्थ्य के नजरिए से बाहर का खाना कभी घर के खाने की बराबरी नहीं कर सकता.

अमेरिका में हाल में हुई एक स्टडी कुछ ऐसा ही बताती है. इस अध्ययन की मानें तो बाहर का खाना कई गंभीर व लाइलाज बीमारियों की वजह बन सकता है.

स्टडी के मुताबिक, घर का बना खाना खाने से आप कई ऐसे टॉक्सिक रसायनों से बच सकते हैं, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी हमारे इम्यून सिस्टम को नुकसान पहुंचाते हैं.

hotlips top

साइलेंट प्रिरंग इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने अपनी स्टडी में पाया कि जो लोग घर का बना खाना खाते हैं, उनके शरीर में पीएफएएस नामक खतरनाक रसायन कम पाए गए. बता दें कि ये केमिक्ल हमारे पर्यावरण में तमाम जगहों पर पाए जाते हैं और इस तरह शरीर में चले जाते हैं.

कैंसर-थायरॉइड जैसी बीमारियों से बचाता है घर का खाना

घर पर बना खाना पीएफएएस केमिक्ल के खतरे को टाल देता है. जो कैंसर और थायरॉइड जैसी बीमारियों से बचाव में खासतौर पर मददगार है.

30 may to 1 june

खास बात ये भी है कि घर के बने खाने के हर टुकड़े में सेहतमंद गुण मिलेंगे. एक्सपर्ट की मानें तो पर्यावरण में मौजूद टॉक्सिन के खिलाफ कोई बेहतरीन बचाव का उपाय नहीं है. इसलिए अगर आप खुद को तंदरुस्थ रखना चाहते हैं तो घर पर बना हेल्दी खाना ही खाये.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

o1
You might also like