Corona_UpdatesNational

अगर आपने नहीं देखी रामायण तो #Lockdown के बीच देखिये श्रीराम की कथा कल से दूरदर्शन पर

NW Desk: कोरोना वायरस की वैश्विक महामारी के कारण लोग घरों में कैद है. देश में 21 दिनों का लॉकडाउन है. और शुक्रवार को इसका तीसरा दिन है. जानलेवा वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लोगों का घर में रहना जरूरी है.

लेकिन घर पर दिन काटने में हो रही मुश्किल के बीच सरकार ने लोगों की बोरियत दूर करने के लिए कदम उठाया है. शनिवार 28 मार्च से रामायण का प्रसारण दूरदर्शन पर फिर से किया जा रहा है.

advt

इसे भी पढ़ेंःबिहार: #Corona के बढ़े केस, संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 7 हुई

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट करके कहा, ‘ जनता की मांग पर कल शनिवार 28 मार्च से ‘रामायण’ का प्रसारण पुनः दूरदर्शन के नेशनल चैनल पर शुरू होगा।  पहला एपिसोड सुबह 9.00 बजे और दूसरा एपिसोड रात 9.00 बजे होगा.’

बता दें कि 21 दिनों के लॉकडाउन के कारण लगातार रामायण के दोबारा प्रसारण की मांग उठाई जाती रही थी. पिछले कुछ दिनों में सोशल मीडिया पर दर्शक लगातार रामायण को एक बार फिर से दूरदर्शन पर प्रसारित करने की मांग कर रहे थे.

देश में रहती थी लॉकडाउन जैसी स्थिति

बता दें कि 25 जनवरी, 1987 से 31 जुलाई, 1988 तक यानी कि लगातार 75 रविवारों तक रामायण का प्रसारण हुआ था. उस दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में लॉकडाउन जैसी ही स्थिति रहती थी. न कोई दुकान खुलती थी औऱ न ही लोग सड़कों पर निकलते थे.

रामानंद सागर निर्मित रामायण का प्रसारण प्रत्येक रविवार को राष्ट्रीय टेलीविजन दूरदर्शन पर 35 मिनट के लिए होता था.

इसकी लोकप्रियता इतनी थी कि जी टीवी और एनडीटीवी इमेजिन जैसे निजी चैनलों ने भी दोबारा इसका सफलतापूर्वक प्रसारण किया.

इसे भी पढ़ेंः#Lockdown21: खुद को खतरे में डाल मुस्तैदी से अपनी ड्यूटी निभा रही झारखंड पुलिस

रामायण के बाद बारी थी महाभारत की. इसका निर्माण बीआर चोपड़ा ने किया था. यह एक घंटे का धारावाहिक था. चोपड़ा प्रोडक्शन ने 24 जून, 1990 तक लगातार 94 रविवार इसका प्रसारण किया.

न्यूज विंग की अपील

देश में कोरोना वायरस का संकट गहराता जा रहा है. ऐसे में जरूरी है कि तमाम नागरिक संयम से काम लें. इस महामारी को हराने के लिए जरूरी है कि सभी नागरिक उन निर्देशों का अवश्य पालन करें जो सरकार और प्रशासन के द्वारा दिये जा रहे हैं. इसमें सबसे अहम है खुद को सुरक्षित रखना है. न्यूज विंग की आपसे अपील है कि आप घर पर रहें. इससे आप तो सुरक्षित रहेंगे ही दूसरे भी सुरक्षित रहेंगे.

इसे भी पढ़ेंः#FightAgainstCorona : जी-20 समिट में भारत की भूमिका को सराहा, कोरोना वायरस के डाटा शेयर किये जायेंगे

Nayika

advt

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: