HEALTH

सिरदर्द की समस्या से हैं परेशान तो लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

Desk: सिरदर्द एक बहुत आम समस्या है जिससे अक्सर ही लोग परेशान रहते हैं. ज्यादातर मामलों में सिर दर्द अपने आप ठीक हो जाता है लेकिन गंभीर मामलों में आपको डॉक्टर के पास भी जाना पड़ जा सकता है. सिरदर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करना होगा. आइए जानते हैं उन बदलाव के बारे में.

इसे भी पढ़ें : RBI ने मास्टरकार्ड पर लगाया प्रतिबंध, 22 जुलाई के बाद जारी नहीं कर सकेगी डेबिट और क्रेडिट कार्ड

जंक फूड से करें परहेज

 

आप दिन से लेकर रात तक जो भी खाते हैं वो आपके सिरदर्द को ट्रिगर करने का काम करता है. अधिक मात्रा में कॉफी, चाय, शराब और नमकीन स्नैक्स खाने से सिर में तेज दर्द हो सकता है. डाइट में ध्यान दें कि किन चीजों को खाने से सिर दर्द की समस्या होती है. कई बार खाना नहीं खाने से भी सिरदर्द हो सकता है. आप डाइट में फ्रूट्स, वेजिटेबल और अनाज को अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं.

advt

 

बैठने का तरीका ठीक करें

 

कई बार खराब पॉश्चर में बैठने के कारण भी सिरदर्द हो सकता है. अपने कंधों को झुकाकर, टेढ़ी- मेढे तरीके से बैठने के कारण सिर, गर्दन और कंधों पर दवाब पड़ता है, जिससे तनाव और सिरदर्द हो सकता है. अगर आपकी बैठकर करने वाली नौकरी हैं तो कुर्सी या मेज पर ठीक से बैठें. साथ ही बार- बार पॉश्चर चेंज करते रहें. अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें, लैपटॉप को अपनी आंखों और कंधों से सीधा रखें. साथ ही हर घंटे पर ब्रेक लें.

 

स्ट्रेस ना लें

 

परेशान या तनाव में होने पर पूरे सिर में दर्द होता है.अगर आप अक्सर सिरदर्दे से परेशान रहते हैं तो टेंशन कम लें. रोजाना मेडिटेशन, ब्रीथिंग एक्सरसाइज और योगा करने से स्ट्रेस कम होता है. अगर आप अधिक तनाव से गुजर रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

नशा से दूर रहें

 

शराब पीने से कोई फायदा नहीं होता है. ये आपकी लंग्स, आंत और इम्यून सिस्टम को खराब करने के काम करता है. धूम्रपान और शराब पीने से सिरदर्द की समस्या हो सकती है. अगर आप खाली पेट अधिक धूम्रपान करते हैं तो सिरदर्द की समस्या बढ़ सकती है. ऐसा निकोटिन के कारण होता है जो ब्लड प्रेशर को कम करता है और दिमाग में ब्लड प्रेशर कम होता है जिससे सिर में तेज दर्द होता है.

 

पूरी नींद न लेना

 

दिन भर काम करने के बाद आपके शरीर को आराम करने का समय चाहिए होता है. दिमाग पर अत्यधिक दवाब पड़ने और कम नींद लेने की वजह से सिर दर्द की समस्या हो सकती हैं. पर्याप्त नींद नहीं लेने की वजह से वजन बढ़ता है और ध्यान में कमी होती है. अच्छे स्वस्थ के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद लें.

 

इसे भी पढ़ें : RBI ने मास्टरकार्ड पर लगाया प्रतिबंध, 22 जुलाई के बाद जारी नहीं कर सकेगी डेबिट और क्रेडिट कार्ड

 

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: