JharkhandRanchiSports

अगर आप हैं प्लेयर या कोच और चाहिये सम्मान राशि और स्कॉलरशिप तो 17 जून तक करें आवेदन

खेलकूद विभाग के ई-मेल [email protected] पर भेजें आवेदन

Ranchi. राज्य के खिलाड़ियों और कोचों के लिये अच्छी खबर है. सरकार उन्हें प्रावधानों के अनुसार सम्मान राशि देगी. खासकर ऐसे लोग जिन्होंने वित्तीय वर्ष 2020-21 तक आयोजित खेल प्रतियोगिताओं में भागीदारी की हो, उन्हें इसका लाभ मिलेगा. सम्मान राशि का लाभ लेने को खिलाड़ियों, कोच को 17 जून तक निर्धारित फॉर्मेट में आवेदन करना होगा. आवेदन करने वालों को अपना आवेदन खेलकूद विभाग के ई-मेल [email protected] पर अपना आवेदन भेजना होगा.

इसे भी पढ़ें :Jharkhand : बीएड कॉलेजों में शुरू हुई एडमिशन प्रक्रिया, 17 जून तक लें एडमिशन

advt

खेल संघों की भी ले सकते हैं मदद

खेलकूद विभाग के अनुसार योग्य खिलाड़ी, ट्रेनर खुद से या अपने खेल संघों के माध्यम से सम्मान राशि, खेल वृत्तिका के लिये निर्धारित फॉर्मेट में आवेदन कर सकते हैं. आवेदन का प्रारूप विभाग की वेबसाइट Sports.jharkhand.gov.in के नोटिस सेक्शन में उपलब्ध है. ऐसे प्लेयर्स और ट्रेनर जिन्होंने 2020-21 की अवधि में विभिन्न स्तर पर आयोजित मान्यता प्राप्त खेल प्रतियोगिताओं में भागीदारी की है, उन्हें ही इसका लाभ मिलेगा. इनमें इंटरनेशनल, भारतीय ओलंपिक संघ से मान्यता प्राप्त खेलों की अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय, स्टेट लेवल कंपटिशन या एसजीएफआई खेलकूद प्रतियोगिताओं को ही शामिल किया गया है.

इसे भी पढ़ें :Good News :  1 जुलाई से केंद्रीय कर्मियों को मिलेगा ज्यादा वेतन, जानें सैलरी और पे मैट्रिक्स कितना बदलेगा

क्या है खेल वृत्तिका

खेल छात्रवृत्ति (वृत्तिका) का उद्देश्य खिलाड़ियों को जीविका के अभाव में भटकने से बचाना है. इसका असल मकसद खिलाडियों को खेल पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करना है. भोजन, पौष्टिक आहार, खेल सामग्री आदि के लिये स्कॉलरशिप के माध्यम से उन्हें सरकार के स्तर से सहयोग प्रदान किया जाता है. इसी तरह से प्रशिक्षकों को भी खिलाड़ियों को तैयार करने में किये गये श्रम के एवज में मदद दी जाती है.

इसे भी पढ़ें :भोजपुरी अभिनेता खेसारीलाल के खिलाफ पटना के थाने में शिकायत

कोच को 5 लाख से 10 लाख तक

जिन प्रशिक्षकों ने ओलंपिक खेल तक अपनी भूमिका निभायी है, उन्हें 5 लाख से 10 लाख तक पुरस्कार राशि दिये जाने का प्रावधान है. विश्प कप या चैंपियनशिप के लिये एक लाख से 3 लाख तक, राष्ट्रीय खेल के लिये 15 हजार से 50,000 तक, राष्ट्रीय चैंपियनशिप के लिये 5000 से 15000 तक दिये जाने का प्रावधान किया गया है. इसी तरह से खिलाड़ियों के लिये भी ओलंपिक से लेकर राष्ट्रीय चैंपियनशिप तक के लिये स्कॉलरशिप की राशि अलग अलग तय की गयी है. 2 करोड़ से लेकर 10 हजार तक की राशि तय है.

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: