BusinessNational

31 मार्च तक #Aadhaar से लिंक नहीं कराया PAN, तो रद्द हो जायेगा, 17.58 करोड़ लोग हैं कतार में

NewDelhi : 31 मार्च, 2020 तक यदि परमानेंट अकाउंट नंबर (PAN) को Aadhaar card से लिंक नहीं किया है तो उसके बाद से पैन कार्ड बेकार हो जायेगा. आयकर विभाग ने यह जानकारी दी है. जान लें कि पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने की समयसीमा कई बार बढ़ायी जा चुकी है. अब मौजूदा डेडलाइन 31 मार्च, 2020 तय की गयी है.

खबर है कि 27 जनवरी, 2020 तक देश में 30.75 करोड़ पैन कार्ड आधार से लिंक हो चुके हैं, जबकि 17.58 करोड़ पैन कार्ड अभी भी आधार से लिंक होने बाकी हैं.

सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस ने अपने एक बयान में कहा है कि जिस व्यक्ति को 1 जुलाई 2017 तक पैन कार्ड आवंटित किया गया है, उन्हें अपना आधार कार्ड सेक्शन 139 एए की उप-धारा (2) के तहत लिंक कराने की जरूरत है. जो व्यक्ति 31 मार्च 2020 तक ऐसा नहीं कर पाता है तो उसका पैन कार्ड तय तारीख के बाद बेकार हो जायेगा.

ram janam hospital
Catalyst IAS

इसे भी पढ़ें : #Bombay_High_Court ने कहा, शांतिपूर्ण तरीके से CAA का विरोध करने वाले देशद्रोही नहीं कहे जा सकते

The Royal’s
Pushpanjali
Sanjeevani
Pitambara

सुप्रीम कोर्ट ने आधार कार्ड को संवैधानिक रूप से वैध करार दिया था

नोटिफिकेशन के तहत सीबीडीटी ने आयकर विभाग के नियमों में संशोधन किया है, जिसमें पैन नंबर को बंद करने का प्रावधान किया गया है. नोटिफिकेशन में यह भी कहा गया है कि जिस व्यक्ति का पैन कार्ड बंद होता है, उस पर जानकारी नहीं देने को लेकर आईटी एक्ट के तहत कार्रवाई हो सकती है. वहीं जो लोग पैन कार्ड को 31 मार्च, 2020 तक आधार कार्ड से लिंक कर लेते हैं तो उनका पैन कार्ड पहले की तरह ऑपरेटिव रहेगा.

इसे भी पढ़ें :  दिल्ली चुनाव में हेट स्पीच पर FIR नहीं करने के पूर्व सीईसी के सवालों का चुनाव आयोग ने दिया जवाब

पैन कार्ड को आधार से लिंक करने का तरीका बेहद आसान है

जान लें कि सितंबर 2018 में सुप्रीम कोर्ट ने आधार कार्ड को संवैधानिक रूप से वैध करार दिया था. इसके साथ ही कोर्ट ने आयकर भरने और पैन कार्ड के लिए भी अनिवार्य कर दिया था. पैन कार्ड को आधार से लिंक करने का तरीका बेहद आसान है और इसे ऑनलाइन भी किया जा सकता है इसके लिए व्यक्ति को इनकम टैक्स ई-फाइलिंग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. वहां रजिस्टर करने के बाद व्यक्ति को अपने पैन कार्ड की डिटेल्स देनी होगी.

इसे भी पढ़ें : #Facebook : ट्रम्प ने कहा, लोकप्रियता के मामले में सोशल मीडिया साइट पर मुझे पहला और मोदी को दूसरा स्थान देना सम्मान की बात

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button