Lead NewsNationalNEWSRanchiTOP SLIDER

यदि आज न्यूजीलैंड को धोया तो वनडे क्रिकेट में भारत पहले पोजिशन पर, टी-20 पहले ही है नंबर वन  

New Delhi: भारत-न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज का तीसारा व अंतिम मुकाबला आज इंदौर में होल्कर क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. सीरीज में अब तक 2-0 से आगे भारतीय टीम आज न्यूजीलैंड को पछाड़ देती है तो वनडे क्रिकेट के विश्व रैंकिंग में भारत में पहले स्थान पर पहुंच जाएगा. मालूम हो कि टी-20 में भारत फिलहाल नंबर वन है और टेस्ट में नंबर दो है. ऐसे इंदौर में भारत का रिकार्ड बेहतरीन रहा है. इस मैदान पर भारत वनडे में अजेय है. आज का मुकाबला भी दिन के डेढ़ बजे शुरू होगा, जबकि टॉस आधा घंटा पूर्व होगा.

 

भारत अगर इस मैच में न्यूजीलैंड को हरा देता है तो वह सीरीज में उसका सफाया कर देगा. टीम इंडिया सीरीज का पहला मैच हैदराबाद में 12 रन और दूसरा मैच रायपुर में आठ विकेट से जीती थी. भारत की नजर लगातार दूसरी सीरीज में क्लीन स्वीप करने पर होगी. उसने पिछली सीरीज में श्रीलंका को 3-0 से हराया था. भारत घरेलू मैदान पर पिछली बार 2010 में न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में सभी मैच जीतने में सफल रहा था. तब न्यूजीलैंड को 5-0 से हार का सामना करना पड़ा था.

 

वर्तमान वनडे रैंकिंग में इंग्लिश टीम नंबर-1 पोजीशन पर है, जबकि न्यूजीलैंड दूसरे और भारत तीसरे नंबर पर है. अहम बात यह कि रैंकिंग लिस्ट के टॉप-3 में काबिज तीनों ही टीमों के एक समान 113 रेटिंग पॉइंट हैं. इंग्लैंड दशमलव के बाद के अंकों की गणना के आधार पर पहले नंबर पर है. यह मुकाबला जीतने के बाद भारत के रेटिंग पॉइंट्स 114 हो जाएंगे और वह नंबर-1 बन जाएगी.भारत व न्यूजीलैंड के बीच अब तक 115 वनडे खेले गए हैं. इनमें से भारत ने 57 और न्यूजीलैंड ने 50 मैच जीते हैं. एक टाई और 7 मैच बेनतीजा रहे हैं.

 

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, कुलदीप यादव.

न्यूजीलैंड: ड्वेन कॉन्वे, फिन एलेन, हेनरी निकोलस, मार्क चैपमैन, टॉम लॉथम, ग्लेन फिलिप्स, माइकल ब्रेसवेल, लोकी फर्ग्युसन, हेनरी शिप्ले, मिचेल सेंटनर और ईशा सोढ़ी.

Related Articles

Back to top button