न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

झामुमो की सरकार बनी, तो महिलाओं को सरकारी नौकरियों में दिया जायेगा 50 प्रतिशत आरक्षण : हेमंत सोरेन

30

Khunti/Ranchi : राज्य की रघुवर सरकार के कार्यकाल में अनेकों घोटालों की चर्चा करते हुए झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने कहा कि पिछले चार वर्षों के दौरान इस सरकार के अविवेकपूर्ण एवं जनविरोधी निर्णयों से राज्य भर में गु़स्से का माहौल है. एक तरफ जहां राज्य की रघुवर सरकार स्कूलों का विलय करने का काम कर रही है, वहीं दूसरी ओर शराब की बिक्री में इस सरकार ने काफी दिलचस्पी दिखायी है. राज्य के मासूम आदिवासी-मूलवासी की जमीन को लूटने के लिए सरकार ने हर तरह के हथकंडे अपनाये हैं. इस सरकार ने तो घोटाले की श्रृंखला बनाते हुए योजना बनाकर सरकारी खजाने को लूटने और भ्रष्टाचार की पराकाष्ठा को पार करने का काम किया है. हेमंत सोरेन झारखंड संघर्ष यात्रा भाग-2 के दौरान उक्त बातें रविवार को खूंटी में कहीं. इस दौरान उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि अगर अगले चुनाव में अगर झामुमो की सरकार बनती है, तो महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण दिया जायेगा. रविवार को शुरू हुई इस संघर्ष यात्रा में हेमंत सोरेन के साथ कई पार्टी कार्यकर्ताओं, सांसद विजय हांसदा, विधायक स्टीफन मरांडी, पौलुस सुरीन, शशिभूषण समद, पार्टी के महासचिव विनोद पांडेय, सुप्रियो भट्टाचार्य ने भी हिस्सा लिया.

इसे भी पढ़ें- भाजपा के लिए हॉट सीट है रांची लोकसभा सीट, कई हेवीवेट उम्मीदवार ठोंक रहे ताल

हर क्षेत्र में नाकाम है रघुवर सरकार

हेमंत सोरेन ने कहा कि आज राज्य में कानून-व्यवस्था ध्वस्त है, महिलाओं, व्यपारियों और आम नागरिकों पर आये दिन हमले बढ़ते ही जा रहे हैं. जनता आज भुखमरी के कगार पर पहुंच चुकी है. स्वास्थ्य क्षेत्र की हालत किसी से छुपी हुई नहीं है. इसके बावजूद सरकार केवल अपनी उपलब्धियों को गिनाने का ही काम कर रही है. उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार के आतंक के प्रति राज्य की जनता को आगाह एवं जागरूक करने के उद्देश्य से झामुमो ने पिछले माह 26 तारीख से झारखंड में संघर्ष यात्रा की शुरुआत जमशेदपुर से की थी. इस यात्रा में जहां लोगों का अथाह प्यार उन्हें मिला, वहीं पत्रकार बंधुओं ने सकारात्मक भूमिका अदा की थी. इसी कड़ी में संघर्ष यात्रा की श्रृंखला की अगली कड़ी का आगाज रविवार को भगवान बिरसा मुंडा की जन्मस्थली उलिहातू में मानकी/मुंडाओं द्वारा पूजा-अर्चना एवं बिरसा भगवान की परपोती की बेटी को सम्मानित कर किया गया है.

इसे भी पढ़ें- रांची की सड़कों पर दौड़ रहीं 25 सिटी बसों का परिचालन होगा बंद

आदिवासी जमीन को लूटने का काम किया है रघुवर सरकार ने

खूंटी में नुक्कड़ सभा में हजारों की संख्या में पहुंचे लोगों को संबोधित करते हुए हेमंत सोरेन ने कहा कि चाहे बिरसा मुंडा हों या जतरा टाना भगत या कोई भी माटी पुत्र हो, सभी ने यहां के जल-जंगल-जमीन की खातिर अपनी जान न्योछावर की है. इसके विपरीत भाजपा सरकार ने यहां के आदिवासियों की जमीन को लूटने का काम किया है. इस दौरान हेमंत सोरेन ने कहा कि रोजगार और स्वरोजगार को लेकर सरकार द्वारा झूठ बोला जा रहा है. महिला सुरक्षा, आबादी के अनुसार भागीदारी तथा आनेवाले दिनों में झारखंड निर्माण में उनकी एक सशक्त भूमिका की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि अगर चुनाव बाद राज्य में झामुमो की सरकार बनती है, तो सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया जायेगा. उन्होंने इस दौरान स्वयं सहायता समूह की भूमिका भी तय करने की बात कही.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: