न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें
bharat_electronics

गिरिनाथ का बीजेपी में जाने की वजह कहीं गोपीनाथ महिला इंटर कॉलेज और महिला महाविद्यालय की जांच तो नहीं !

सवाल उठ रहा है कि क्या गिरिनाथ सिंह अपनी राजनीतिक महत्वाकांक्षा की वजह से चौकीदार हो गए या फिर कोई और वजह है.

3,532

Akshay Kumar Jha

eidbanner

Ranchi: झारखंड में राजद की टिमटिमाती लालटेन की रौशनी माने जाने वाले गिरिनाथ सिंह अब कमल के चौकीदार हैं. अब सवाल उठ रहा है कि क्या गिरिनाथ सिंह अपनी राजनीतिक महत्वाकांक्षा की वजह से चौकीदार हो गए या फिर कोई और वजह है.

इस सवाल के मद्देनजर जिस तरह के जवाब कुछ सोशल मीडिया ग्रुप पर देखे जा रहे हैं. उससे सीधा गिरिनाथ सिंह के राजनीतिक नीयत पर सवाल खड़े हो रहे हैं. इस बात को अच्छे तरीके से समझने के लिए जरा फ्लैश बैक में जाना होगा.

इसे भी पढ़ें – भाजपा का “मैं भी चौकीदार” कार्यक्रम 31 मार्च को, शहर भर में लगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के…

फ्लैश बैक…

मंगलवार का दिन रहा होगा. सीएम सीधी बात के दौरान सूचना भवन का हॉल खचाखच भरा था. रघुवर दास अपने चिर परिचत अंदाज में अधिकारियों से मुखातिब थे.

गढ़वा के सोनू सिंह एक इंटर कॉलेज की शिकायत लेकर सीएम से सामने बैठे हुए थे. कॉलेज का नाम गोपीनाथ महिला इंटर कॉलेज था. यह कॉलेज गिरिनाथ सिंह के पिता के नाम पर है.

सोनू का आरोप था कि पूर्व विधायक गिरिनाथ सिंह ने पहले से बनी डिग्री कॉलेज की बिल्डिंग दिखाकर वहां महिला इंटर कॉलेज खोल दिया. कॉलेज को करोड़ों रुपए का सरकारी अनुदान मिला. जबकि वो इंटर कॉलेज है ही नहीं. सिर्फ कागजों पर ही सारा खेल खेला जा रहा था.

इसे भी पढ़ें – रेलकर्मियों के कल्याण कोष से शुरू हुई बस सेवा 2 वर्ष से बंद, बच्चों और कर्मियों में आक्रोश

कोई भी सिंह हो कार्रवाई होगीः सीएम

इस शिकायत को सुनने के बाद सीएम रघुवर दास ने मामले पर तुरंत कार्रवाई का निर्देश दिया. उन्होंने भरी सभा में कहा कि कोई भी सिंह हो, उससे फर्क नहीं पड़ता. गलत हुआ है तो कार्रवाई होगी.

उस वक्त बीजेपी सरकार के झारखंड के सीएम रघुवर दास के तेवर देखकर शायद ही कोई भविष्वाणी कर सकता था, कि वही सिंह जी कभी बीजेपी का दामन थाम लेंगे.

जिसपर उसी पार्टी के राज्य के मुखिया ने जांच के आदेश दिए और जांच में दोषी पाए जाने पर कार्रवाई का भरोसा मीडिया के जरिए झारखंड के सवा तीन करोड़ जनता को दिया.

Related Posts

ट्विंकल शर्मा कांड : धनबाद में कैंडल मार्च निकाला गया, आरोपी को कठोर सजा देने की मांग

बच्ची ट्विंकल शर्मा के साथ हुए आपराधिक यौनाचार के विरोध में रविवार की देर शाम कैंडल मार्च का कार्यक्रम रखा गया.

इसे भी पढ़ें – क्‍या राजनीतिक दल आदिवासी इलाकों के जनसवालों को चुनावी मुद्दा बनायेंगे?

रद्द होगी इंटर कॉलेज की मान्यता, करोड़ों वसूलेगी सरकार : हाईकोर्ट

सीएम सीधी बात में शिकायत करने के अलावा लोकायुक्त में भी गोपीनाथ इंटर कॉलेज में हुई अनियमितता की शिकायत की गयी. सुनवाई करते हुए लोकायुक्त ने फैसला सुनाया कि झारखंड अधिविद्य परिषद् (जैक) को धोखे में रखकर गढ़वा प्रखंड के कल्याणपुर स्थित गोपीनाथ इंटर महाविद्यालय की संबद्धता ली गई थी.

अब इस कॉलेज की न सिर्फ मान्यता रद्द होगी, बल्कि कॉलेज प्रबंधन से करोड़ों रुपये के अनुदान की रिकवरी भी होगी. लोकायुक्त जस्टिस डीएन उपाध्याय के 26 सितंबर 2018 के उक्त आदेश को हाईकोर्ट ने भी सही माना है.

हाईकोर्ट में गिरिनाथ सिंह के आए फैसले के बाद उनके पास इतनी बड़ी कार्रवाई से बचने के लिए शायद ही कोई और राजनीतिक चाल दिख रहा था.

इसे भी पढ़ें – गर्मी में बिजली के लिये मचेगा हाहाकार, सेंट्रल और निजी कंपनियों के रहमोकरम पर झारखंड की बिजली

गोपीनाथ महिला महाविद्यालय में भी फंसे गिरिनाथ

राजद से पूर्व विधायक गिरिनाथ सिंह ना सिर्फ गोपीनाथ इंटर कॉलेज में ही फंसे हैं. बल्कि गोपीनाथ महिला महाविद्यालय में भी वो फंसते जा रहे हैं. झारखंड सरकार के उच्च शिक्षा विभाग की एक जांच में गिरिनाथ सिंह घिरते नजर आ रहे हैं.

विभाग की तरफ से कॉलेज के प्रिंसिपल को शो-कॉज कर हाजिर होने को कहा गया है. शिकायत की जांच करते हुए विभाग ने कॉलेज को पत्र लिखा है कि वो पांच अप्रैल को हाजिर होकर शिकायत पर अपना पक्ष रखे. फटकार लगाते हुए विभाग की तरफ से कहा गया था.

तय तारीख पर कॉलेज की तरफ से कोई नहीं आया था और ना ही उनके वकील हाजिर हुए थे. विभाग ने साफतौर से कहा है कि अगर पांच अप्रैल को कोई हाजिर नहीं हुआ तो विभाग अपनी तरफ से आगे की कार्रवाई करेगी.

इसे भी पढ़ें – डीके तिवारी सीएस, सुखदेव सिंह विकास आयुक्त और केके खंडेलवाल को वित्त विभाग देना तय, नोटिफिकेशन जल्द!

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

dav_add
You might also like
addionm
%d bloggers like this: