JharkhandRanchi

कचरा न उठे तो एजेंसी को नहीं दें यूजर चार्ज : डिप्टी मेयर

Ranchi : रांची नगर निगम में मंगलवार को डिप्टी मेयर की अध्यक्षता में शहर की सफाई को लेकर समीक्षा बैठक हुई. जिसमें पार्षदों ने पूरे शहर में एजेंसी के कार्यों पर चर्चा की. साथ ही बताया कि कुछ वार्डों को छोड़ दिया जाये तो एजेंसी वार्डों में सफाई ढंग से नहीं कर रही है. इसलिए बोर्ड की बैठक बुला कर एजेंसी पर कार्रवाई करने की मांग रखी.

इस पर डिप्टी मेयर ने कहा कि शहर की सफाई से लेकर डिस्पोजल तक अलग-अलग एजेंसी को काम दिया गया है. लेकिन तीन-चार महीनों से कचरा रेगुलर उठाव नहीं हो रहा है.

advt

वहीं बिना कचरा उठाये ही एजेंसी वेस्ट यूजर चार्ज मांग रही है. इसलिए एजेंसी आपके घर से कचरा नहीं उठा रही है तो वेस्ट य़ूजर चार्ज न दें.

चूंकि एग्रीमेंट में साफ लिखा गया है कि एजेंसी को हर दिन घरों से कचरा उठाना है. साथ ही उन्होंने कहा कि जल्द ही बोर्ड की बैठक आहूत करने को लेकर डीसी से वार्ता भी की जायेगी.

इसे भी पढ़ें :खगड़िया के बारुण गांव में तेज कटाव, बांध की मरम्मत में जुटा प्रशासन

तीन साल का मांग रही है बकाया

वेस्ट कलेक्शन का काम सीडीसी कंपनी को दिया गया है. साथ ही इस बार वेस्ट यूजर चार्ज भी कलेक्शन करने का जिम्मा डोर टू डोर करने वाली एजेंसी को दिया गया है.

लेकिन एजेंसी की लगातार शिकायत मिल रही है कि वह लोगों से तीन-तीन साल का बकाया मांग रही है. जबकि एजेंसी ने छह महीने पहले से ही काम शुरू किया है.

डिप्टी मेयर ने कहा कि एजेंसी जब से काम कर रही है उस समय से ही वेस्ट यूजर चार्ज ले सकती है. अब इस विषय को भी बोर्ड की बैठक में लाया जायेगा.

साथ ही एक पत्र एजेंसी को लिखा जायेगा कि जिन घरों से कचरा उठा रहा है वहीं से चार्ज ले. इसके अलावा अगर वेस्ट यूजर चार्ज लेने की शिकायत मिलती है तो एजेंसी पर डिसिप्लीनरी एक्शन लिया जायेगा.

इसे भी पढ़ें :Sushant Singh Rajput की बहन प्रियंका ने कहा विकिपीडिया बदले सुशांत के पेज पर मौत की वजह

हर वार्ड से आ रही गंदगी की शिकायत

एजेंसी द्वारा वार्डों में सफाई को लेकर कहा गया है कि वह सभी 53 वार्डों में काम कर रही है, लेकिन जिस इलाके में भी इंस्पेक्शन के लिए गया वहां लोगों ने गंदगी को लेकर शिकायत की.

साथ ही बताया कि एक-एक महीने तक गाड़ियां कचरा उठाने के लिए नहीं आतीं. लेकिन वेस्ट यूजर चार्ज पूरे महीने का मांग रही है. सफाई को लेकर कई तरह की विसंगतियां हैं.

जिसपर बैठ कर बात करने की जरूरत है. साथ ही उन्होंने कहा कि हमारे पार्षद वार्ड में सुपरवाइजर की तरह काम कर रहे हैं. आखिर एजेंसी के कार्यों की जानकारी हम सभी जन प्रतिनिधियों को भी होनी चाहिए.

इसे भी पढ़ें :महंगाई पर सियासत, कांग्रेस निकाल रही साइकिल रैली, भाजपा कह रही- वैट में हो कमी

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: