न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

अभी चुनाव हुए तो फिर मोदी सरकार, विपक्ष कामयाब नहीं होगा : एबीपी न्‍यूज-सी वोटर

2019 के लोकसभा चुनाव में मेादी के नेतृत़्व वाली भाजपा(एनडीए) सरकार को हटाने के लिए विपक्षी दल भले ही एड़ी चोटी का जोर लगा रहे हों

647

 NewDelhi : 2019 के लोकसभा चुनाव में मेादी के नेतृत़्व वाली भाजपा(एनडीए) सरकार को हटाने के लिए विपक्षी दल भले ही एड़ी चोटी का जोर लगा रहे हों, मगर वे सफल होते नहीं दिखाई दे रहे हैं. एबीपी न्‍यूज-सी वोटर के ओपिनियन पोल तो यही कह रहा है. सर्वे के अनुसार अगर आज लोकसभा चुनाव होते हैं तो भाजपा के नेतृत्‍व वाला एनडीए फिर से केंद्र की सत्‍ता पर काबिज हो जायेगा. एबीपी न्‍यूज-सी वोटर के ओपिनियन पोल के अनुसार आज चुनाव होने पर एनडीए को बहुमत से थोड़ी ज्‍यादा 276 सीटें मिल सकती हैं. कांग्रेस की अगुवाई वाली यूपीए की गाड़ी 112 सीटों पर ही अटक सकती हे. अन्‍य पार्टियों के हिस्से में 155 सीटें जा सकती हैं. बता दें कि 2014 के लोकसभा चुनावों में एनडीए को 543 में से 336 सीटें मिली थी.  भाजपा को 282 सीटें मिली थी. इस लिहाज से भाजपा को काफी नुकसान हो रहा है, लेकिन सत्‍ता की चाबी उसके हाथ में रहेगी.  सर्वे में तीन संभावनाओं का आकलन किया गया है.  2014 की तरह चुनाव, महागठबंधन और बिना कांग्रेस  महागठबंधन के आधार पर सीटों का आकलन किया गया है.

इसे भी पढ़ें :   आखिर भारत-रूस के बीच S-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम डील से चिंतित क्यों है अमेरिका?

महागठबंधन होने पर भाजपा को भारी झटका लग सकता है

सर्वे के अनुसार महागठबंधन होने पर भाजपा को भारी झटका लग सकता है. 2014 वाली स्थिति रहने पर भाजपा  आराम से सरकार बना लेगी.  बता दें कि मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़ और राजस्‍थान में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने हैं. यहां की भाजपा सरकारें सत्‍ता विरोधी लहर का सामना कर रही है. लेकिन सर्वे कहता है कि लोकसभा चुनाव में यहां भाजपा को फर्क नहीं पड़ेगा; यहां से अच्‍छी खासी सीटें मिलेंगी.  जहां तक यूपी की बात है तो महागठबंधन न होने पर भाजपा 80 में से 70 सीटें जीत सकती हैं. वैसे महागठबंधन होने पर भाजपा को नुकसान होगा और उसका आंकड़ा 36 सीट पर अटक सकता है. इस क्रम में महागठबंधन को 42 सीटें मिल सकती है. अलग-अलग लड़ने पर 10 सीटों से संतोष करना होगा.

इसे भी पढ़ें :  सुप्रीम कोर्ट ने जीएसटी ऐक्ट को संवैधानिक करार दिया, केंद्र सरकार को राहत

ओडिशा में भाजपा नवीन पटनायक के वोटबैंक में बड़ी सेंधमारी करेगी

बिहार में एनडीए का वर्तमान चेहरा चुनाव में उतरता है तो 31 सीट जीत सकता है; राम विलास पासवान की लोजपा और उपेंद्र कुशवाह की रालोसपा छिटकी तो बाजी यूपीए के हाथ होगी. ओडिशा में भाजपा नवीन पटनायक के वोटबैंक में बड़ी सेंधमारी करेगी. यहां पर भाजपा को 21 में से 13 सीट मिल सकती है. बीजद को केवल छह ही सीट मिलेगी. उत्‍तर-पूर्व के सात राज्‍यों में एनडीए 25 में से 18 सीट ले जायेगा. पंजाब, हरियाणा और दिल्‍ली की बात है तो यहां पर क्रमश: कांग्रेस और भाजपा फायदे में रहेगी. सर्वे के अनुसार प्रधानमंत्री पद के लिए अभी भी नरेंद्र मोदी पहली पसंद बने हुए हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: