Education & Career

#ICSE_Board स्कूल 11वीं में प्रोविजनल एडमिशन करें शुरू, बचे पेपर की रविवार को भी होगी परीक्षाः CISCE

Ranchi: काउंसिल फोर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआइएससीई) बोर्ड ने आइसीएसई (कक्षा 10वीं) व आइएससी (कक्षा 12वीं) परीक्षा को लेकर महत्वपूर्ण सूचना जारी की है. वेबसाइट पर दी गयी सूचना के मुताबिक, दोनों ही बोर्ड के बचे पेपर की परीक्षाएं जल्द ली जायेंगी.

इसे भी पढ़ेंःबिहार: बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूरों के आने की संभावना, नीतीश ने कहा- कमर कस लें अधिकारी

परीक्षा की तिथि से एक सप्ताह पहले संबंधित प्राचार्य को सूचना दे दी जायेगी. इसके अतिरिक्त वेबसाइट पर भी जानकारी अपलोड कर दी जायेगी.

advt

शनिवार-रविवार को भी होगी परीक्षा

सीआइएसई बोर्ड ने कहा है कि लॉकडाउन की स्थिति को देखते हुए सरकार के निर्देश के हिसाब से परीक्षा होगी. परीक्षा जब भी शुरू होगी उसे छह से आठ दिनों में ही पूरा कर लिया जायेगा. परीक्षा के दो पेपरों के बीच किसी तरह गैप नहीं दिया जायेगा. परीक्षाएं लगातार ली जायेगी.

बोर्ड ने अपने नोटिस में स्पष्ट कर दिया है कि बचे हुए पेपर की परीक्षाओं को पूरा करने के लिए शनिवार और रविवार को भी एग्जाम लिये जायेंगे. परीक्षा की तिथि की घोषणा की जानकारी के आठ दिनों में प्राचार्य बचे हुए विषयों की परीक्षा की तैयारी करेंगे. परीक्षार्थियों से कहा गया है कि वे तैयारी करते रहें.

गौरतलब है कि कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लगाये गये लॉकडाउन के कारण दोनों कक्षाओं की चल रही परीक्षा को बीच में ही रोक दिया गया था. ऐसे में कक्षा 10वीं के छह व कक्षा 12वीं के 8 पेपरों की परीक्षा नहीं हो सकी थी.

10-12 वीं के 14 पेपर की होगी परीक्षा

सीआइएससीई के नोटिस के अनुसार, कुल 14 पेपर की परीक्षा होगी. जिसमें 10वीं में 06 और 12वीं में 08 पेपर की परीक्षा ली जायेगी. कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षा समाप्ति के छह से आठ सप्ताह के भीतर रिजल्ट जारी कर दिया जायेगा.

adv

इसे भी पढ़ेंःक्या अब भी आप कहेंगे देश का नेतृत्व काबिल हाथ में है !

10वीं में जिन विषयों की परीक्षा ली जायेगी उसमें भूगोल, एचसीजी, बायोलॉजी, इकोनोमिक्स, हिंदी व आर्ट है. वहीं 12वीं की बायोलॉजी, बिजनेस स्टडीज, ज्योग्राफी, सोशियोलॉजी, साइकोलॉजी, होम साइंस, इंग्लिश व आर्ट पेपर की परीक्षा ली जायेगी.

क्लास 11वीं में प्रोविजनल एडमिशन लेना करें शुरू

बोर्ड से मान्यता प्राप्त स्कूलों को 11 वीं में प्रोविजनल एडमिशन लेने को कह दिया गया है. बोर्ड ने कहा है कि स्कूल कक्षा 11वीं में प्रोविजनल नामांकन लेकर ऑनलाइन माध्यम से 11वीं की पढ़ाई शुरू कर दें. साथ में बोर्ड ने यह भी कहा है कि यह नामांकन 10वीं के रिजल्ट पर निर्भर करेगा. यह तभी मान्य रहेगा जब छात्र 10वीं में उत्तीर्ण कर लेंगे. बोर्ड ने स्टूडेंट्स से कहा है कि वे विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तरीके से तैयारी करते रहें.

बच्चों की पढ़ाई को बनाएं मनोरंजक

सीआइएससीई ने सभी स्कूलों से कहा है कि वे कक्षा एक से आठ तक के बच्चों को मनोरंजक व क्रिएटिव तरीके से पढ़ाएं. इससे बच्चे अधिक सीखेंगे. कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं को सिलेबस के आधार पर ऑनलाइन पढ़ाएं. जिन विद्यार्थियों की परीक्षा बची है शिक्षक उनका डाउट क्लियर करते रहें.

इसे भी पढ़ेंःदेश में कोरोना वायरस से मरनेवालों की संख्या 1,218 हुई, 37,336 लोग संक्रमित

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button