Lead NewsNationalNEWSTRENDING

कुतुब मीनार परिसर में होगी खोदाई और मूर्तियों की Iconography, विवादों के बीच इतिहासकारों के साथ ASI टीम ने किया दौरा

अनंगताल और लालकोट किले पर भी खोदाई का काम किया जाएगा.

New Delhi :  कुतुब मीनार (Qutub Minar) को लेकर छिड़े विवाद के बीच ऐतिहासिक परिसर में खोदाई की जाएगी. संस्कृति मंत्रालय ने निर्देश दिए हैं कि कुतुब मीनार में मूर्तियों की Iconography कराई जाए. एक रिपोर्ट के आधार पर कुतुब मीनार परिसर में खोदाई का काम किया जाएगा. इसके बाद ASI संस्कृति मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट सौंपेगा

संस्कृति सचिव ने अधिकारियों के साथ निरीक्षण करने के बाद यह फैसला लिया है. लिहाजा कुतुब मीनार के साउथ में और मस्जिद से 15 मीटर दूरी पर खुदाई का काम शुरू किया जा सकता है. बता दें कि कुतुब मीनार ही नहीं, अनंगताल और लालकोट किले पर भी खोदाई का काम किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें :BIG Accident : सड़क के किनारे खड़े ट्रेलर को बारातियों से भरी बोलेरो ने मारी टक्कर, 8 की मौत

Catalyst IAS
SIP abacus

संस्कृति सचिव गोविंद मोहन के साथ टीम ने किया निरीक्षण

MDLM
Sanjeevani

कुतुब मीनार परिसर में खुदाई के निर्णय से पहले संस्कृति सचिव गोविंद मोहन ने 12 लोगों की टीम के साथ निरीक्षण किया. इस टीम में 3 इतिहासकार, ASI के 4 अधिकारी और रिसर्चर मौजूद थे.

1991 के बाद नहीं हुई खुदाई का काम

ASI के अधिकारियों का कहना है कि कुतुबमीनार में 1991 के बाद से खुदाई का काम नहीं हुआ है. इसके अलावा कई रिसर्च भी पेंडिंग हैं, जिसकी वजह से ये फैसला लिया गया है.

इसे भी पढ़ें :RIMS: नेफ्रोलॉजी से लेकर न्यूरोलॉजी समेत कई विभागों को मिले 46 डॉक्टर, मरीजों को मिलेगा बेहतर इलाज

कुतुब मीनार का नाम बदलने की मांग

कुतुब मीनार का नाम बदलने की मांग भी हाल ही में की गई थी. इसके बाद वहां हिंदू संगठनों के कुछ कार्यकर्ताओं ने हनुमान चालीसा का पाठ किया था. हिंदू संगठनों ने कुतुब मीनार का नाम बदलकर विष्णु स्तम्भ करने की मांग की थी.

हिंदू संगठन के एक कार्यकर्ता ने कहा था कि मुगलों ने हमसे इसे छीना था. इसे लेकर हम अपनी मांगों को रख रहे हैं. हमारी मांग है कि कुतुब मीनार का नाम बदलकर विष्णु स्तम्भ किया जाए.

इसे भी पढ़ें :Ranchi: रिंग रोड के पास सड़क हादसा, एक व्यक्ति की मौत, तीन घायल

भगवान गणेश की मूर्तियों को लेकर भी हुआ विवाद

कुतुब मीनार में रखी भगवान गणेश की मूर्तियों को लेकर भी विवाद हुआ था. महरौली से बीजेपी की निगम पार्षद आरती सिंह ने मांग की थी कि मूर्तियों को कुतुब मीनार में ही उचित स्थान पर रखकर वहां पूजा-आरती कराई जाए. बता दें कि कुतुब मीनार में मंदिर होने और देवी-देवताओं की मूर्तियों को अपमानित तरीके से रखने का विवाद दशकों पुराना है.

इसे भी पढ़ें :अमिताभ बच्चन, अजय देवगन, शाहरुख़ और रणवीर सिंह पर FIR दर्ज, जानें पूरा मामला

 

Related Articles

Back to top button