Khas-KhabarLead NewsNationalNEWS

आज से ICC World Test Championship शुरू, भारत का मुकाबला इंग्लैंड से, जानें-किस-किस से भिड़ेगा भारत

New Delhi: आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का नया सीजन आज (4 अगस्त) से शुरू हो रहा है. भारत व इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज से इस मुकाबले की शुरुआत हो रही है. भारतीय समय के अनुसार दोपहर 3:30 बजे से इंग्लैंड के नॉटिंघम में शुरू हो रहा है. WTC के इस सीजन का फायनल 2023 के मई-जून में होना है. यह भी उल्लेखनीय है कि WTC के पहले सीजन का फायनल मुकाबाल 18 जून से भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था और न्यूजीलैंड विजयी रहा था.

इसे भी पढ़ेंःTokyo Olympics : नीरज चोपड़ा का कमाल, जेवलिन थ्रो के क्वालीफिकेशन राउंड में टॉप पर, जानें- आज भारत के लिये कौन से मुकाबले हैं अहम

भारत इंग्लैंड के दौरे से चैंपियनशिप की शुरुआत कर रहा है और फिर न्यूजीलैंड की मेजबानी करनी है. इसके अलावा भारत को श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी भी करनी होगी, जबकि दो साल के भीतर इंग्लैंड के अलावा दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश का दौरा भी करना होगा. पिछली बार के चक्र में वेस्टइंडीज से भी भारत भिड़ा था, लेकिन इस बार श्रीलंका के साथ भारत का मुकाबला द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज में होना है.

advt

 

टीम इंडिया इस वक्त टेस्ट रैंकिंग में दूसरे नंबर पर है. वहीं इंग्लैंड की टीम चौथे नंबर पर है. आज से शुरू हो रही सीरीज में इंग्लैंड की टीम टीम इंडिया से बदला चुकता करना चाहेगी. इस साल के शुरुआत में वह भारत दौरे पर आई थी, जहां उसे टेस्ट सीरीज में 3-1 से हार का सामना करना पड़ा था.

adv

इसे भी पढ़ेंःNews Wing Impact: अब सलीमा के घर में ‘बड़ी स्क्रीन’ पर टोक्यो ओलंपिक का लुत्फ उठायेंगे ग्रामीण

हालांकि, चोट से दोनों  टीमें परेशान है. इंग्लैंड को तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर, क्रिस वोक्स और ऑलराउंडर बेन स्टोक्स की कमी खलेगी. इधर, भारतीय टीम से चोट की वजह से ओपनर शुभमन गिल, ऑलराउंडर वॉशिंग्टन सुंदर, मयंक अग्रवाल और तेज गेंदबाज आवेश खान बाहर हैं.

 

देखें, इंग्लैंड सीरीज का शेड्यूल

पहला टेस्ट – ट्रेंटब्रिज (नॉटिंघम) 4 अगस्त-8 अगस्त 2021.

दूसरा टेस्ट – लॉर्ड्स (लंदन) 12 अगस्त – 16 अगस्त 2021.

तीसरा टेस्ट – हेडिंग्ले (लीड्स) 25 अगस्त – 29 अगस्त 2021.

चौथा टेस्ट – केनिंगटन ओवल (लंदन) 2 सितंबर – 6 सितंबर 2021.

पांचवां टेस्ट – ओल्ड ट्रैफर्ड (मैनचेस्टर) 10 सितंबर से 14 सितंबर 2021.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: