JobsLead News

IBPS Clerk Recruitment : ग्रेजुएट के लिए निकालीं 5000 वैकेंसी, 1 अगस्त तक करें एप्लाई

प्री-परीक्षा का आयोजन अगस्त और मेन्स परीक्षा का आयोजन अक्टूबर में करेगा

Mumbai : इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल (आईबीपीएस) ने क्लर्क के 5000 से ज्यादा पदों पर बंपर भर्तियां निकाली हैं. अगर आपने ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल कर कर ली है, तो आपके पास सरकारी नौकरी पाने का यह सुनहरा मौका है. इन पदों के लिए आप 1 अगस्त 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर भर्ती में शामिल हो सकते हैं.

पिछले दिनों आईबीपीएस ने इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू की थी. नोटिफिकेशन के मुताबिक आईबीपीएस इस भर्ती की प्री-परीक्षा का आयोजन अगस्त और मेन्स परीक्षा का आयोजन अक्टूबर में करेगा. चलिए आईबीपीएस की इस भर्ती के बारे में विस्तार से जान लेते हैं.

इसे भी पढ़ें :Sushant Singh Rajput की बहन प्रियंका ने कहा विकिपीडिया बदले सुशांत के पेज पर मौत की वजह

advt

महत्वपूर्ण तिथियां

क्लर्क के इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 1 अगस्त 2021 तक चलेगी. अभ्यर्थियों को 1 अगस्त तक एप्लीकेशन फीस भी जमा करनी होगी. खास बात यह है कि आईबीपीएस ने प्री और मेन्स एग्जाम की तारीख का ऐलान कर दिया है. इस भर्ती की ऑनलाइन प्री परीक्षा 28-29 अगस्त 2021 और 4 सितंबर 2021 को होगी. इसके अलावा मेंस परीक्षा 31 अक्टूबर 2021 को प्रस्तावित है.

इसे भी पढ़ें :झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक ने मुख्यमंत्री राहत कोष में दिये 36 लाख

जरूरी योग्यता और आयु सीमा

किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से बैचलर डिग्री हासिल कर चुके 20 से 28 साल के युवा इन पदों के लिए आवेदन करने के योग्य हैं. आयु सीमा की गणना 1 जुलाई 2021 के मुताबिक की जाएगी. आसान भाषा में कहें तो 1 जुलाई 2021 तक आपकी उम्र 28 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए.

इसे भी पढ़ें :कचरा न उठे तो एजेंसी को नहीं दें यूजर चार्ज : डिप्टी मेयर

एप्लीकेशन फीस

जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस केटेगरी के कैंडिडेट्स को 850 रुपये एप्लीकेशन फीस जमा करनी होगी. इसके अलावा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांगों के लिए एप्लीकेशन फीस 175 रुपये निर्धारित की गई है. आप आवेदन शुल्क डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, मोबाइल वॉलेट या कैश कार्ड के जरिए जमा कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें :बेगूसराय में नदी की बीच धारा में नाविक की जल कर मौत, 38 घंटे बाद शव मिलते ही परिजनों में मचा कोहराम

जान लें आवेदन का तरीका

क्लर्क के इन पदों पर आवेदन करने के लिए आपको आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट https://www.ibps.in पर जाना होगा. आपको आईपीएस की वेबसाइट के होम पेज पर क्लर्क भर्ती का लिंक मिल जाएगा, जिस पर क्लिक करके आप एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें :Paytm ला रहा है सबसे बड़ा IPO, जैक मा और वॉरेन बफेट को मिलेगा 7 गुना तक रिटर्न

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: