Lead NewsNational

IAF Plane Crash: मध्यप्रदेश के भिंड में एयरफोर्स का विमान मिराज 2000 हुआ क्रैश

हादसे के बाद विमान दो हिस्सों में बंट गया था

Bhopal : मध्यप्रदेश के भिंड जिले से बड़ी खबर आ रही है, जहां एक वायुसेना का ट्रेनर विमान क्रैश हो गया है. जानकारी के मुताबिक यह नियमित प्रशिक्षण पर रवाना हुआ था. सूचना मिलने पर एयरफोर्स, पुलिस और प्रशासन की टीम मौके लिए रवाना हो गई है. विमान में एक ही पायलट फ्लाइट लेफ्टिनेंट अभिलाष थे, जिन्हें हल्की चोटें आईं लेकिन वे पूरी तरह से सुरक्षित हैं.

इसे भी पढ़ें : रामगढ़ में पुलिस कार्रवाई के दौरान बुजुर्ग महिला की मौत, पुलिस छावनी में तब्दील हुआ पूरा इलाका

advt

पुलिस और प्रशासन के अधिकारी पहुंचे

हादसा इतना खतरनाक था कि विमान क्रैश होकर जमीन के अंदर धंस गया. बताया गया है कि हादसे के बाद विमान दो हिस्सों में बंट गया था. मौके पर पुलिस और प्रशासन के अधिकारी पहुंच चुके हैं और बचाव एवं राहत कार्य तेजी से किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें : जमशेदपुर और सरायकेला में पुलिस संस्मरण दिवस पर वीर शहीदों को किया गया नमन

तकनीकी समस्या के चलते विमान हुआ क्रैश

जानकारी के अनुसार एयरफोर्स विमान के पायलट लेफ्टिनेंट अभिलाष अकेले उसमें सवारी कर रहे थे, तभी विमान में कोई तकनीकी दिक्कत पैदा हुई. पायलट ने समय रहते अपने आपको सुरक्षित करते हुए पैराशूट के जरिये विमान से छलांग लगा दी. इसके बाद विमान क्रैश होकर देहात थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले मनकेपुरा में जा गिरा. वहीं पायलट ऊमरी थाना क्षेत्र के अंतर्गत लगभग दो से तीन किलोमीटर दूर परशुरामपुरा में जा गिरे.

फिलहाल पुलिस प्रशासन के अलावा ट्रैफिक पुलिस ग्रामीणों को घटना पॉइन्ट से दूर भगाने का प्रयास कर रही है. वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारी लगातार सम्पर्क में हैं. बारीकी से जाँच पड़ताल कर क्या तकनीकि प्रोब्लम के चलते यह विमान क्रैश हुआ है, तमाम खोजबीन कुछ देर में शुरू होगी.

इसे भी पढ़ें :  आयुष्मान कार्ड है फिर भी इलाज का बना दिया 3 लाख 36 हजार का बिल

लोगों ने विमान को आकाश में टुकड़ों में बंटकर गिरते देखा

लोगों ने विमान को आकाश में टुकड़ों में बंटकर गिरते देखा तो हड़कंप मच गया. कुछ ही देर बाद आकाश में पैराशूट से एक सैनिक को भी उड़ते देखा जो थोड़ी देर में खेत में गिर गया. लोगों की भीड़ वहां जमा हो गई. पायलट को मामूली चोट आई.

तब तक स्थानीय पुलिस और अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए. विमान एयरफोर्स का मिराज 2000 है. यह भी बताया जा रहा है कि विमान के कुछ टुकड़े आसपास के घरों पर भी गिरे जिसके बाद विमान में आग लगी तो पायलट लेफ्टिनेंट अभिलाष पैराशूट की मदद से सुरक्षित जमीन पर उतर आए.
जानकारी हो कि दो साल पहले भी भिंड में एयर फोर्स का लड़ाकू विमान गिरा था. यहां ग्वालियर में एयरफोर्स स्टेशन होने के कारण लड़ाकू विमान प्रैक्टिस करती हैं. माना जा रहा है प्रैक्टिस के दौरान यह हादसा हुआ.

Read more: https://www.amarujala.com/madhya-pradesh/indian-air-force-trainer-aircraft-crashes-in-bhind-madhya-pradesh-pilot-injured

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: