World

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अमेरिकी-अफ्रीकी समर्थकों पर मैंने ‘‘बिना सोझे-समझे’’ टिप्पणी की: बाइडेन

Atlanta: 23 मई (एपी) अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार बनने के प्रबल दावेदार जो बाइडेन ने स्वीकार किया कि उन्हें ‘‘बिना सोचे-समझे यह टिप्पणी नहीं करनी चाहिए थी’’ कि जो अफ्रीकी-अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का समर्थन करते हैं वे “अश्वेत नहीं” हैं.

इसे भी पढ़ेंः #Lockdown में हजारों किमी पैदल चलने को विवश प्रवासीः अपना दर्द बयां कर रहे मजदूर, देखें न्यूज विंग Facebook Live

अमेरिकी अश्वेत उद्योग परिसंघ के साथ शुक्रवार दोपहर हुई कॉन्फ्रेंस कॉल के दौरान बाइडेन ने इस विवाद को शांत करने की कोशिश की.

advt

इससे पहले बाइडेन ने कहा था कि अफ्रीकी मूल के जो अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का समर्थन करते हैं वे “अश्वेत नहीं हैं”. बाइडेन की इस टिप्पणी ने यह विवाद खड़ा कर दिया कि क्या वे उनकी हार-जीत का फैसला करने वाले मतदाताओं को नीचा दिखाने की कोशिश कर रहे हैं.

बाइडेन, अश्वेत समुदाय के बीच काफी प्रसिद्ध रेडियो कार्यक्रम ‘ब्रेकफास्ट क्लब’ में आए थे.

इसे भी पढ़ेंः #RahulGandhi ने जारी की मजदूरों के साथ बातचीत की डॉक्यूमेंट्री, प्रवासियों ने साझा किये दर्द

कार्यक्रम के मेजबान चार्लामांग्ने था गॉड ने बाइडेन से उन खबरों के बारे में पूछा कि वह मिनेसोटा से सांसद एमी क्लोबुचर को उपराष्ट्रपति पद पर रखने के बारे में सोच रहे हैं जो कि श्वेत हैं. मेजबान ने उन्हें बताया कि अश्वेत मतदाताओं ने “प्राइमरी में उनके राजनीतिक करियर को बचाया” और “वे उनसे कुछ उम्मीदें रखते हैं.’’

adv

उन्होंने कहा, “मैं किसी को स्वीकार नहीं कर रहा, जिस पर विचार किया जा रहा हो.” बाइडेन ने कहा, “लेकिन मैं आश्वस्त कर सकता हूं कि कई अश्वेत महिलाओं पर विचार किया जा रहा है.”

बाइडेन के एक सहयोगी ने फिर साक्षात्कार बंद कराना चाहा, जिस पर कार्यक्रम के प्रस्तोता ने कहा, “आप अश्वेत मीडिया के साथ यह नहीं कर सकते.”

इसके बाद बाइडेन ने कहा, “अगर आपको यह पता करने में समस्या आ रही है कि आप मेरे समर्थन में हैं या ट्रंप के, तो आप अश्वेत नहीं हैं.’’ उनकी यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब राष्ट्रपति चुनाव प्रचार अहम मोड़ पर है.

इसे भी पढ़ेंः कोरोना का कहर : 24 घंटे में 83 नये केस के साथ इंदौर में 3,000 के करीब पहुंची संक्रमितों की संख्या, 111 की मौत

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button