न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

मैं अपराधी हूं और मेरे ऊपर फलां-फलां केस दर्ज है,  दागी उम्मीदवारों को विज्ञापन देकर बताना होगा

लोकसभा चुनाव लड़ने वाले दबंग उम्मीदवारों के सामने चुनाव आयोग ने एक बड़ी चुनौती खड़ी कर दी है. बता दें कि अगर उम्मीदवारों पर कोई भी क्रिमिनल केस दर्ज है तो उसे छिपाना मुश़्किल होगा.

184

NewDelhi : लोकसभा चुनाव लड़ने वाले दबंग उम्मीदवारों के सामने चुनाव आयोग ने एक बड़ी चुनौती खड़ी कर दी है. बता दें कि अगर उम्मीदवारों पर कोई भी क्रिमिनल केस दर्ज है तो उसे छिपाना मुश़्किल होगा. छिपाना तो दूर अब तो अखबार और टीवी पर विज्ञापन देकर खुद ही बताना होगा कि मैं अपराधी हूं और मेरे ऊपर फलां-फलां केस दर्ज है,  दागी उम्मीदवारों को विज्ञापन देकर बताना होगा. विज्ञापन भी कोई एक बार नहीं, तीन बार देना होगा. तभी आपकी उम्मीदवारी सही मानी जायेगी. ऐसा न करने पर चुनाव आयोग आपके खिलाफ कार्रवाई भी कर सकता है. इतना ही नहीं सियासी दलों को भी अपने उम्मीदवारों के इस तरह के विज्ञापन टीवी और अखबार में देने होंगे. नेशनल इलेक्शन वाच और एडीआर की एक रिपोर्ट पर गौर करें तो 2014 की लोकसभा में हर तीसरे सांसद पर क्रिमिनल केस दर्ज था.

इसे भी पढ़ेंःचुनाव के दौरान निर्वाचन आयोग की फेसबुक, गुगल, ट्वीटर, व्हाट्सएप पर रहेगी नजर

देशभर में 4856 विधायक और सांसद अपराधिक केस वाले हैं

रिपोर्ट बताती है कि जनता द्वारा चुनकर संसद पहुंचे कुल 34 प्रतिशत (186) सांसदों ने अपने श्पथ पत्र में खुलासा किया था कि उन पर क्रिमिनल केस दर्ज हैं. वहीं 2009 की संसद में ऐसे सांसदों की संख्या थी 30 प्रतिशत थी. हीं एक रिपोर्ट ये भी बताती है कि देशभर में 4856 विधायक और सांसद अपराधिक केस वाले हैं. इनके खिलाफ हत्या, हत्या का प्रयास, सांप्रदायिक सौहार्द को बिगाड़ने, अपहरण,  महिलाओं के खिलाफ अपराध जैसे गंभीर केस दर्ज हैं. एडीआर के अनुसार ही पिछले पांच साल में पार्टियों ने महिलाओं पर आपराधिक मामले वाले 334 लोगों को टिकट दिया. इनमें से 40 लोकसभा और 294 विधानसभा चुनाव में प्रत्याशी थे. इस दौरान महिलाओं पर आपराधिक मामले वाले 122 निर्दलीयों ने भी लोकसभा और विधानसभा चुनाव लड़ा.

इसे भी पढ़ेंः पुलवामा मुठभेड़ में जैश कमांडर मुद्दसिर समेत तीन आतंकवादी ढेर

hotlips top

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

o1
You might also like