National

#HyderabadEncounter: चारों आरोपियों के दूसरे पोस्टमार्टम के लिए AIIMS ने बनायी टीम

New Delhi: एम्स ने हैदराबाद में पशु-चिकित्सक के गैंगरेप और हत्या मामले के चारों आरोपियों के शवों का दूसरी बार पोस्टमार्टम करने के लिए तीन फॉरेंसिक डॉक्टरों का दल गठित किया है. 

ये चारों आरोपी छह दिसंबर को एक कथित मुठभेड़ में मारे गये थे. एम्स में फॉरेंसिक विभाग के प्रमुख डॉ. सुधीर गुप्ता के नेतृत्व वाले दल में डॉ. आदर्श कुमार और डॉ. अभिषेक यादव सदस्य हैं. पोस्टमार्टम में डॉ. वरुण चंद्रा टीम की मदद करेंगे.

इसे भी पढ़ें- इस साल कम मिली नौकरियां, 2020 में भी स्थिति में सुधार की संभावना कम

23 दिसंबर को होगा दूसरा पोस्टमार्टम

तेलंगाना के विशेष मुख्य सचिव को भेजे एक पत्र में एम्स ने बताया कि टीम हैदराबाद में 23 दिसंबर को सुबह नौ बजे सरकारी गांधी अस्पताल के मुर्दाघर में दूसरा पोस्टमार्टम करेगी.

एक सूत्र ने बताया कि चिकित्सा बोर्ड 22 दिसंबर को शाम सवा पांच बजे तेलंगाना के लिए रवाना होगा और 23 दिसंबर को लौटेगा. तेलंगाना हाइकोर्ट ने चारों आरोपियों का दूसरा पोस्टमार्टम करने का निर्देश दिया था. 

हाइकोर्ट के पूर्व के आदेश के अनुसार शवों को गांधी अस्पताल में रखा गया है. हाइकोर्ट  में आरोपियों की न्यायेतर हत्याओं और इसे फर्जी मुठभेड़ बताने का आरोप लगाते हुए याचिकाएं दायर की गई थीं.

खंडपीठ ने निर्देश दिया था कि पोस्टमार्टम 23 दिसंबर से पहले किया जाए और हाइकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल को इसकी रिपोर्ट सौंपी जाए. पोस्टमार्टम के बाद शवों को चारों आरोपियों के परिवारों को सौंपा जा सकता है. डॉक्टरों को उनके द्वारा एकत्रित किए गए सबूतों के आधार पर स्वतंत्र राय पेश करने की सलाह दी गयी है.

इसे भी पढ़ें- #CAA_support: RSS-BJP ने निकाली तिरंगा रैली, समर्थन में उतरे हजारों लोग

क्या है मामला

इन चारों आरोपियों को महिला पशु चिकित्सा से रेप करने और उसकी हत्या करने के बाद उसका शव जलाने के आरोप में 29 नवंबर को गिरफ्तार किया गया था. इस मामले को लेकर देशभर में प्रदर्शन हुए थे.

छह दिसंबर को पुलिस ने चट्टनपल्ली में एक मुठभेड़ में इन्हें उस वक्त मार गिराया था जब उन्हें जांच के लिए अपराध दृश्य की पुनर्रचना के वास्ते मौका-ए-वारदात पर ले जाया गया. इस ‘मुठभेड़’ पर कई कानूनी प्रश्नचिह्न लगे हैं.

पहला पोस्टमार्टम महबूबनगर के एक सरकारी अस्पताल में छह दिसंबर को किया गया था जिस दिन चारों आरोपी मारे गए थे. वहां से उनके शवों को गांधी अस्पताल ले जाया गया. जहां अब दोबारा से पोस्टमार्टम होगा. 

Sanjeevani

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button