BusinessLead NewsNationalSci & TechWorld

हैदराबाद में जन्मे सत्य नडेला को मिला प्रमोशन, माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन बने, पहले थे कंपनी के सीईओ

लिंकडइन, न्यूनस कम्युनिकेशंस और जेनीमैक्स जैसी कई कंपनियों के अधिग्रहण में अहम भूमिका निभाई है

New Delhi : भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक और माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला सफलता के नित नए सोपान पर चढ़ते जा रहे हैं. माइक्रोसॉफ्ट ने बुधवार को मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सत्या नडेला को कंपनी का अध्यक्ष नामित किया है. सत्या नडेला जॉन थॉम्पसन का स्थान लेंगे. कंपनी ने बयान जारी कर यह जानकरी दी.

सत्या नडेला वर्ष 2014 में माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) बने थे. इसके बाद सत्या नडेला ने लिंकडइन, न्यूनस कम्युनिकेशंस और जेनीमैक्स जैसी कई कंपनियों के अरबों डॉलर के अधिग्रहण में अहम भूमिका निभाई.

इसे भी पढ़ें :रूपा तिर्की के माता-पिता को सुरक्षा मुहैया कराने का हाई कोर्ट का निर्देश

थॉम्पसन अब प्रमुख स्वतंत्र निदेशक रहेंगे

माइक्रोसॉफ्ट ने एक बयान जारी सत्या नडेला को कंपनी का चैयरमैन बनाए जाने की जानकारी दी. इसमें कहा है कि सीईओ सत्या नडेला अब माइक्रोसॉफ्ट के नए चैयरमैन होंगे. नडेला से पहले थॉम्पसन कंपनी के चेयरमैन थे. थॉम्पसन अब प्रमुख स्वतंत्र निदेशक रहेंगे. वर्ष 2014 में थॉम्पसन ने बिल गेट्स के बाद माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन का पद संभाला था.

advt

बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स अब कंपनी के बोर्ड में नहीं हैं. वे बिल एवं मेलिंडा गेट्स के परोपकारी कार्यों पर ध्यान दे रहे हैं. कंपनी ने हाल में ही प्रति शेयर 56 सेंट का तिमाही लाभांश देने का निर्णय लिया है.

इसे भी पढ़ें :10वीं और 11वीं के नंबरों के आधार पर तय होगा CBSE 12वीं का रिजल्ट, SC में बोर्ड ने बताया फॉर्मूला

मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से की इंजीनियरिंग

सत्या नडेला का जन्म भारत के हैदराबाद में साल 1967 में हुआ था. उनके पिता एक प्रशासनिक अधिकारी और मां संस्कृत की लेक्चरर थीं. उन्होंने प्रारंभिक शिक्षा हैदराबाद पब्लिक स्कूल से करने के बाद साल 1988 में मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की थी. इसके बाद वे कंप्यूटर साइंस में परास्नातक करने के लिए अमेरिका चले गए. उन्होंने 1996 में शिकागो के बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस से एमबीए किया.

इसे भी पढ़ें :एक्ट्रेस स्वरा भास्कर और ट्विटर इंडिया के एमडी के खिलाफ शिकायत दर्ज, जानें  बुजुर्ग पिटाई मामले से क्या है कनेक्शन ?

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: