Crime NewsRanchi

झारखंड में कितनी सुरक्षित हैं महिलाएं, हर तीसरे दिन हो रहा रेप और आपसी विवाद में हत्या  

विज्ञापन

Ranchi :  महिला सुरक्षा के नाम पर झारखंड पुलिस की ओर से अक्सर दावे किये जाते हैं. लेकिन हकीकत इससे अलग ही है. राज्य में अगर पिछले 23 दिनों की बात करें तो औसतन हर तीसरे दिन  एक महिला या युवती की हत्या हो रही है. इसके पीछे आपसी दुश्मनी भी देखी जा रही है. ज्यादातर मामलों में महिलाओं की हत्या के पीछ की वजह दुष्कर्म ही बतायी जा रही है.

इसके अलावा आपसी दुश्मनी में भी हत्यायें हो रही हैं. जिसमें महिलाओं को रेप के बाद जलाकर या   पत्थर से कूचकर हत्या की जा रही है. जिससे महिलाओं की सुरक्षा पर सवाल उठ रहे हैं.

इसे भी पढ़ें – #BioMedicalWaste को लेकर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने बोकारो के नौ अस्पतालों को थमाया नोटिस

advt

दुष्कर्म और विवाद के चलते हो रही है हत्याएं

राज्य में पिछले 23 दिनों के दौरान जितनी भी महिला या युवती की हत्या हुई है. इसके पीछे दुष्कर्म के बाद साक्ष्य छिपाने की नीयत से महिला की जलाकर और पत्थर से कुचलकर हत्या की गयी. या फिर महिला के साथ चल रहे आपसी विवाद भी हत्या की वजह बनी.

गौरतलब है कि बीते 23 दिनों के दौरान रांची में एक,लोहरदगा में दो,खूंटी में एक,गिरिडीह में एक,चतरा में एक और धनबाद में एक महिला की हत्या की घटना सामने आयी है.

ज्यादातर आरोपी पीड़िता के जान पहचान वाले

राज्य में पिछले 23 दिनों के दौरान महिला को जलाकर और पत्थर से कुचलकर हत्या की गई है.इस घटना में पीड़िता के जान पहचान के ही आरोपी होते हैं. 26 दिसंबर को खूंटी में विनीता तिर्की नाम की युवती कि जलाकर हत्या करने में मामले में आरोपी जान पहचान का ही थी.

वहीं बीते 13 जनवरी को रांची के शालीमार बाजार में महिला की गला रेतकर हत्या कर दी गयी थी. इस मामले में भी आरोपी महिला के पहलचान वाले ही थे. इसके अलावा लोहरदगा में 15 जनवरी को एक युवती का जला हुआ शव बरामद किया गया था, इस मामले में पुलिस को शक है कि हत्या के पीछे किसी पहचान वाले का ही हाथ है.

adv

इसे भी पढ़ें – Interview : ..फिर क्या भाजपाई हो जायेंगे प्रदीप यादव ! जानिये क्या कहा न्यूजविंग से

पिछले 23 दिनों के दौरान हत्या की घटनाएं

26 दिसंबर 2019: खूंटी जिला के खूंटी थाना क्षेत्र में सुबह एक युवती का अधजला शव बरामद हुआ था. देर शाम उसकी पहचान हो गयी थी. युवती रांची के अरगोड़ा थाना क्षेत्र की रहने वाली थी.

खूंटी के कालामाटी में मिली अधजली लाश की पहचान विनीता तिर्की के रूप में हुई थी. उसकी हत्या जुआ खेलने को लेकर हुए विवाद में कर दी गई थी. मामले में पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया था.

 

30 दिसंबर 2019 : गिरिडीह धनवार थाना क्षेत्र के लहरियाटांड़ के पास डोरंडा-गांवा रोड के किनारे एक महिला का अधजला शव बरामद किया गया. महिला के साथ दुष्कर्म के बाद हत्या की आशंका जतायी जा रही थी और बाद में महिला के शव को जला दिया गया.

शव मिलने की सूचना मिलने पर मौके पर पुलिस पहुंची और शव को कब्जे में लेकर मामले की छानबीन शुरू की थी.

 

12 जनवरी 2020:  धनबाद शहर के बीएल कॉलोनी के समीप सुबह एक महिला का शव मिला था. इससे इलाके में सनसनी फैल गयी थी. मामले में बताया गया था कि महिला की हत्या गोली मारकर की गयी थी.

घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया था, महिला की पहचान सुगिया देवी के रूप में की गयी थी.

 

13 जनवरी 2020: रांची के धुर्वा थाना क्षेत्र के शालीमार बाजार में 35 वर्षीय महिला की दुष्कर्म के बाद हत्या करके शव को फेंक दिया गया था. मामले का मुख्य आरोपी आशीष पकड़ा गया, तो पुलिस की पूछताछ में आशीष ने बताया है कि उसने महिला के साथ पहले दुष्कर्म किया.

दुष्कर्म के बाद महिला ने भागकर थाना जाने की कोशिश की तो आरोपी आशीष ने महिला को घसीटते हुए शालीमार बाजार तक ले गया और वहां चाकू से उसका गला रेत दिया.

इतने से भी उसका मन नहीं भरा तो उसने उसने महिला के पेट पर भी चाकू से कई वार किये. महिला की हत्या करने के बाद आशीष मौके से फरार हो गया था.

 

14 जनवरी 2020:  लोहरदगा जिले के बगड़ू थाना क्षेत्र में जोगियारा जंगल से युवती का शव बरामद किया गया था. युवती की हत्या सिर कूचकर हत्या की गयी थी. मामले में आशंका जतायी जा रही है कि युवती से पहले दुष्कर्म किया गया, फिर उसकी पत्थर से कूचकर हत्या कर दी गयी.

घटना की सूचना मिलने पर मौके पर पुलिस पहुंच कर शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया और मामले की छानबीन कर रही थी. युवती के शव की शिनाख्त नहीं हो पायी थी.

 

15 जनवरी 2020: लोहरदगा जिले के सदर थाना अंतर्गत ईटा गांव में दशई उरांव के अरहर खेत से एक युवती का जला शव बरामद हुआ था. युवती का शव बरामद होने के दूसरे दिन उसकी पहचान कुड़ू थाना क्षेत्र के बरहनिया स्थित 3 डी डांस अकादमी की शिक्षिका खुशी कुमारी (19 वर्ष) के रूप में की गयी थी.

शव की पहचान होने के बाद पोस्टमार्टम के उपरांत सदर थाना पुलिस ने शव को खुशी के परिजनों को सौंप दिया था. खुशी 6 जनवरी की सुबह से ही लापता थी. खुशी गुमला जिले के पालकोट नावाटोली की रहने वाली थी.

 

17 जनवरी 2020: चतरा जिले के हंटरगंज और वशिष्ठ नगर पुलिस ने कौलेश्वरी पहाड़ चढ़ने के रास्ते के किनारे झाड़ी से एक महिला का शव बरामद किया था. महिला का शव कौलेश्वरी पहाड़ पर स्थित वन विभाग के वाच टावर से कुछ दूरी पर स्थित झाड़ी से बरामद किया गया था.

हंटरगंज और वशिष्ठ नगर पुलिस को महिला का शव झाड़ी में होने की सूचना मिली थी.खोजबीन करने पर महिला का शव झाड़ी से बरामद किया गया.शव के पास पांच-छह बड़े पत्थर पड़े हुए थे. सभी पत्थरों पर खून के धब्बे थे. जिससे मालूम पड़ रहा था कि महिला की हत्या पत्थरों कूचकर की गयी थी.

 

17 जनवरी 2020: धनबाद के सिंदरी बलियापुर मुख्य मार्ग पर ईसाई कब्रिस्तान के पास से दामोदर नदी के जमे पानी से एक महिला का शव बरामद किया गया था. शव की पहचान नहीं हो पायी थी.

सिंदरी पुलिस ने शव को जब्त कर पोस्टमार्टम के लिए धनबाद भेज दिया था. मृतका की उम्र करीब 45 वर्ष बतायी जा रही थी. शव की स्थिति देखने के बाद यह प्रतीत हो रहा था कि महिला की मौत करीब दो से तीन दिन पहले हुई होगी. इस मामले में आशंका जताई जा रही थी कि हत्या करके उसके शव को वहां फेंक दिया गया था.

इसे भी पढ़ें – ब्लॉक से DC ऑफिस रिपोर्ट नहीं पहुंचने के कारण फंसा मुआवजा, सड़क निर्माण के दो साल बाद भी नहीं हुआ भुगतान

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button